Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / शाह की मणिपुर में सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद की अपील

शाह की मणिपुर में सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद की अपील

इम्फाल 30 मई।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज मणिपुर में सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक में नेताओं से राज्‍य में सामान्य स्थिति और सांप्रदायिक सद्भाव बहाल करने में मदद की अपील की।

  श्री शाह ने विभिन्न नागरिक संगठन समूहों के नेताओं के साथ कई बैठकें कीं और उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र राज्य में शांति बहाल करने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है। बैठक के दौरान गृह मंत्री ने नेताओं को आश्वासन दिया कि कल रात कैबिनेट की बैठक के दौरान लिए गए पांच फैसलों को शांति प्रक्रिया के अन्‍तर्गतम राज्य में लागू किया जाएगा। इनमें सामान्य स्थिति बहाल करना और राज्य में शांति स्‍थापित करने के लिए तत्काल कदम उठाना, कानून व्यवस्था में सुधार करना, राहत कार्यों में तेजी लाना शामिल हैं। साथ ही मृतकों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के किसी एक सदस्‍य को नौकरी देना और लोगों को अफवाहों से बचाने के लिए बीएसएनएल टेलीफोन लाइन खोलने का भी फैसला किया गया।

   श्री शाह ने दोपहर चूडाचांदपुर जिले में स्वदेशी जनजातीय नेता मंच के प्रमुख से मुलाकात की। बैठक के दौरान गृह मंत्री ने उनसे पंद्रह दिनों तक हिंसा को रोकने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने का अनुरोध किया। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान एक राजनीतिक समाधान शुरू किया जाएगा। गृह मंत्री ने सीबीआई जांच का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदायों को शीघ्र ही बीस मीट्रिक टन चावल उपलब्‍ध कराया जायेगा। इससे पहले गृह मंत्री ने इंफाल में विभिन्न नागरिक संगठनों के नेताओं से मुलाकात की। श्री शाह ने उन्हें आश्वासन दिया कि राज्‍य की क्षेत्रीय अखंडता किसी भी कीमत पर प्रभावित नहीं होगी।