Saturday , April 20 2024
Home / छत्तीसगढ़ / कोटा स्टेडियम को जनवरी अंत तक पूर्ण कराएं-मूणत

कोटा स्टेडियम को जनवरी अंत तक पूर्ण कराएं-मूणत

रायपुर 28 दिसम्बर।लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने आज राजधानी के कोटा में निमार्णाधीन स्टेडियम में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक व पेवेलियन भवन के निर्माण कार्य का स्थल निरीक्षण कर जनवरी अंत तक पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

श्री मूणत ने आज निर्माणाधीन स्टेडियम का निरीक्षण करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सतत प्रयासरत है और छत्तीसगढ़ में खिलाड़ियों को अलग-अलग खेल के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त खेल मैदान उपलब्ध करा रही है।उन्होंने बताया कि इस स्टेडियम में एथलेटिक के अलावा इंडोर गेम के लिए भी हाल बनाए जा रहे हैं, जिससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा और खेल प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम में प्रदेश के अलावा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एथलेटिक खेलों का आयोजन किया जा सकेगा। लोक निर्माण विभाग मंत्री ने कहा कि स्टेडियम का मुख्य भवन यूरोपियन स्टाइल में दिखे और उसमें खेल से संबंधित कलाकृतियों का अंकन कराना सुनिश्चित करें। श्री मूणत ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी चुनौती पूर्ण कार्यों के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसलिए इस कार्य को चुनौती पूर्ण कार्य मानते हुए जनवरी अंत तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस स्टेडियम के लिए 16 करोड़ 41 लाख 88 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसमें टर्न की पद्धति पर 400 मीटर के आठ लेन का सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक होगा, इसके अलावा 100 मीटर वार्म अप ट्रेक, खिलाड़ियों हेतु लंबी कूद-ऊंची कूद, भालाफेंक-गोलाफेंक, तवाफेंक, चक्रफेंक, पोलवार्ट, ट्रीपल जम्प, बाधा दौड़, रिलेरेश और फुटबाल के खिलाड़ियों को खेलने का अवसर मिलेगा।

इसी प्रकार इंडोर में दो नग बैडमिंटन कोर्ट, जिम मेडिकल रूम, एंटी डोपिंग रूम, चेजिंग रूम, व्हीआईपी लॉंन्ज, उपकरण स्टोर और चिकित्सकों को लिए चिकित्सा कक्ष बनाए जा रहे हैं।  इंडोर स्टेडियम कोर्ट पूर्णतः उडन कोर्ट होगा, इससे खिलाड़ियों को पैर में किसी भी तरह की चोट लगने की संभावना नहीं होगी।इस अवसर पर नगर निगम रायपुर के सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा, आयुक्त नगर निगम रजत बंसल, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, कार्यपालन अभियंता सहित अधिकारीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।