Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / साहू समाज का छत्तीसगढ़ के निर्माण और प्रगति में अहम योगदान- भूपेश  

साहू समाज का छत्तीसगढ़ के निर्माण और प्रगति में अहम योगदान- भूपेश  

रायपुर 02 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि साहू समाज सदैव मेहनतकश और उद्यमी रहा है। साथ ही दान के मामले मे अग्रणी रहता है। इस समाज का छत्तीसगढ़ के निर्माण और प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

      श्री बघेल ने आज राजधानी में छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के द्वारा नवनिर्मित भवन अर्जुन सदन का लोकार्पण करते हुए कहा कि जो सपना हमारे पुरखों ने देखा था आज पूरा होता नजर आ रहा है। आज हमारे स्वाभिमान और आत्म गौरव की झलक सभी के चेहरों में दिखाई दे रही है। आज समाज का जो वर्तमान स्वरूप दिख रहा है। इसके निर्माण में हमारे बड़े पुरखों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, इसलिए हमारे पुरखों को सदैव स्मरण करना चाहिए।

      उन्होने कहा कि प्रत्येक समाज में विवाह आयोजनों के लिए भवन और जमीन की आवश्यकता होती है। होटल या विवाह भवन में आयोजन करने पर खर्च होता है।उन्होंने कहा कि भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान हर जगह विभिन्न समाजों द्वारा जमीन भवन के लिए सहयोग के लिए मांग की गई तब उसी परिपेक्ष्य में उनके लिए सहयोग करने की घोषणा की गई। अब उनमें से कुछ समाजों को जमीन आबंटित हो रहा है, तो कुछ का भवन बनने की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है। किन्ही-किन्ही समाज का भवन पूर्णता की ओर भी होगा। सामाजिक भवन बन जाने से सभी समाजों को विवाह तथा अन्य सामाजिक आयोजनों के लिए सहयोग मिलेगा।

   श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार ने चाहे गौठान हो या समाज के लिए जमीन आरक्षित करने की शुरूआत की। अन्य राज्यों में जनसंख्या के अनुपात में जमीन कम है मगर छत्तीसगढ़ में यह स्थिति नही है। हमारे प्रदेश में आनुपातिक रूप से जमीन की उपलब्धता अच्छी है। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ पहला राज्य हैं, जिसने इतनी वृहद रूप में सभी समाज के लिए भवन और जमीन के लिए सहयोग देने की शुरूआत की है।