Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

नई दिल्ली 04 अगस्त।राज्‍यसभा की कार्यवाही मणिपुर हिंसा और राजस्‍थान में महिलाओं पर अत्‍याचार के मुद्दों पर हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई है।       

   राज्‍यसभा में पहले स्‍थगन के बाद दोपहर 12 बजे कार्यवाही शुरू होने पर सत्‍ता पक्ष के सदस्‍यों ने राजस्‍थान में महिलाओं पर अत्‍याचार के मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए फिर नारेबाजी शुरू कर दी।सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि नियम-176 के अंतर्गत राजस्‍थान मुद्दे पर तत्‍काल चर्चा कराई जानी चाहिए। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि विपक्ष सभी कार्य स्‍थगित कर नियम-267 के अंतर्गत मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहा है। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

  इससे पहले आज कार्यवाही शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने मणिपुर मुद्दे पर विपक्षी सदस्‍यों के स्‍थगन प्रस्‍ताव की अनुमति नहीं दी। सत्ता पक्ष के सदस्‍यों ने राजस्‍थान मुद्दे पर नारे लगाने शुरू कर दिये।मंत्री श्री गोयल ने कहा कि राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था बिगड गई है, इसलिए सदन में विस्‍तृत चर्चा कराए जाने की जरूरत है। श्री खरगे ने मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष की चर्चा की मांग को दोहराया।

 सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्‍यों की नारेबाजी के बीच सभापति ने उनसे सदन की कार्यवाही चलाने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि सदन में किसी भी मुद्दे पर चर्चा की जा सकती है। हंगामे के बीच सभापति ने दोपहर 12 बजे तक के लिए कार्यवाही स्‍थगित कर दी।