Tuesday , September 17 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने ईडी को बताया लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा  

भूपेश ने ईडी को बताया लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा  

रायपुर 27 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रवर्तन निदेशालय(ईडी)पर भाजपा के राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ईडी लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा बन गया है।

     श्री बघेल ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भाजपा के प्रभारी ओम माथुर सार्वजनिक रूप से कह रहे हैं कि “अभी चुनाव आते तक देखिये क्या-क्या होता है”। भाजपा प्रभारी का यह बयान यह साबित करने के लिये पर्याप्त है कि भाजपा ईडी के बलबूते चुनाव लड़ेगी? ईडी की कार्यवाही चुनाव को देखकर हो रही है। एक विभाग में गड़बड़ी नहीं पकड़ पाते दूसरे में लग जाते है।उन्होने कहा कि राज्य सरकार के सभी विभागों पर कार्यवाई यह दिखाने के लिए है कि छत्तीसगढ़ में हर जगह गड़बड़ी हैं।

     उन्होने कहा कि राज्य में पिछले एक वर्ष में ई.डी. और आई.टी. अधिकारियों ने 200 से भी अधिक व्यक्तियों/संस्थाओं तथा शासकीय कार्यालयों में छापेमारी की गयी है। ई.डी. के अधिकारियों द्वारा दमन और प्रताड़ना को हथियार बनाकर बिना चल-अचल संपत्ति की रिकवरी के झूठे बयानों के आधार पर सैकड़ों करोड़ के कथित कोयला घोटाला, शराब घोटाला, चावल घोटाला तथा अब महादेव ऐप्स घोटाला होने का दुष्प्रचार किया जा रहा है ।

     श्री बघेल ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने मनी लांड्रिंग के कानून में इस तरह से बदलाव किये हैं जिससे ईडी अधिकारियों को असीमित अधिकार मिल गये हैं। ई.डी. जिसको चाहे सिर्फ आरोपों के आधार पर गिरफ्तार कर सकते हैं तथा उस पर भी विडंबना यह है कि मनी लांड्रिंग के कानून अंतर्गत गिरफ्तार व्यक्ति को जमानत मिलने के प्रावधान भी एक तरह से समाप्त कर दिये गये हैं। ई.डी. अधिकारी बिना किसी कारण बताये कोई भी संपत्ति अटैच कर सकते हैं तथा उसके बाद वर्षों तक उसके छूटने की कोई संभावना भी नहीं रहती।

     उन्होने कहा कि ईडी अधिकारियों के लिये यह भी बायें हाथ का खेल है कि किसी भी गवाह से उसे जेल भेजने की धमकी देकर मनचाहा बयान लिखवा लिया जाता है। ईडी अधिकारियों द्वारा तैयार किये गये ब्यान अथवा झूठी कहानी की पुष्टि अपने ब्यान में करें अन्यथा उसे जेल भेज दिया जायेगा, जहां उसे जिंदगी भर जेल में सड़ना पड़ेगा। गवाहों की क्रूर पिटाई, उनसे गाली गलौज ई.डी. अधिकारियों के लिये सामान्य बात है।

     श्री बघेल ने आरोप लगाया कि 23 अगस्त को ईडी ने उनके निर्वाचन क्षेत्र पाटन में कार्रवाई की,उसके बाद पूरे क्षेत्र में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को ईडी कार्यालय से फोन जा रहे है,और उन्हे धमकाया जा रहा है।इससे स्पष्ट हो गया है कि पाटन ही नही पूरे राज्य में ईडी और आईटी ही भाजपा की जगह चुनाव लड़ेंगे।उन्होने दोहराया कि वह डरने वाले लोग नही है।कल ही ईडी कार्यालय के सामने उसके राजनीतिक उद्देश्यों के लिए काम करने के विरोध में कांग्रेसजन धरना देंगे।