Friday , May 17 2024
Home / MainSlide / राष्‍ट्रपति मुर्मू ने गुजरात विधानसभा में डिजिटल सदन का किया शुभारंभ

राष्‍ट्रपति मुर्मू ने गुजरात विधानसभा में डिजिटल सदन का किया शुभारंभ

(फाइल फोटो)

गांधी नगर 13 सितम्बर।राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज गुजरात विधानसभा में डिजिटल सदन का शुभारंभ किया।

    राष्‍ट्रपति ने इस मौके पर विधायकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक राष्‍ट्र, एक अनुप्रयोग से सदन की कार्यप्रणाली में गति और पार‍दर्शिता आएगी। उन्‍होंने कहा कि जन-प्रतिनिधियों को प्रौद्योगिकी के उपयोग से उनके क्षेत्रों में नागरिकों से जुडे स्‍थानीय मुद्दों को अच्‍छी तरह से उठाने में सहायता मिलेगी।

     उन्होने कहा कि नेशनल ई-विधान ऐप्लिकेशन के जरिए ये विधानसभा एक डिजिटल हाऊस में बदल जाएगी। इस एप्लिकेशन के जरिए इस सदन के सदस्‍य देश के सदन और अन्‍य विधानसभाओं और विधान परिषदों के बेस्‍ट प्रेक्टिसिज को देख सकते हैं, उन्‍हें अपना सकते हैं। अपने आप से ये एक अत्‍यंत प्रगतिशील परिवर्तन है।

    इस ऐतिहासिक पहल पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए राष्‍ट्रपति ने सदन में महिलाओं के राजनीतिक प्रतिनिधित्‍व को बढावा देने  की आवश्‍यकता का भी उल्‍लेख किया।उन्होने कहा कि ..आज महिलाएं हर एक क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन कर रही हैं, तो राजनीति में भी उनका प्रतिनिधित्‍व बढना चाहिए। पूरे देश में शिक्षण संस्‍थानों में जाती हूं और छात्राओं से मिलती हूं। मैंने उनकी आंखों में आगे बढ़ने और देश तथा समाज के लिए कुछ करने की ललक देखी, अगर उन्‍हें उचित अवसर दिया जाए, तो वे पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर राष्‍ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकती हैं..।

   राष्‍ट्रपति ने ऊर्जा, स्‍टार्टअप, शिक्षा और पर्यावरण सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में गुजरात के योगदान की भी सराहना की। राष्‍ट्रपति ने मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल को कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने पर बधाई दी। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल ने गुजरात विधानसभा में डिजिटल व्‍यवस्‍था को ऐतिहासिक उपलब्धि बताया।