Saturday , July 13 2024
Home / MainSlide / संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल से नये भवन में

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल से नये भवन में

नई दिल्ली 18 सितंबर।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कल से नये संसद भवन में शुरू होगी। संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन, लोकसभा की बैठक दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर नए भवन में होगी, जबकि राज्यसभा की बैठक दोपहर सवा दो बजे होगी।

  लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य समूह फोटो के लिए सुबह संसद भवन के केन्‍द्रीय कक्ष में एकत्र होंगे। इसके बाद, भारतीय संसद की समृद्ध विरासत का जश्‍न मनाने और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के लिए एक समारोह आयोजित किया जाएगा।

    संसद के दोनों सदनों को कल से नए भवन में ले जाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि पुराने संसद भवन को विदाई देना बहुत भावुक क्षण है। उन्होंने कहा कि हम नई इमारत में जा रहे हैं, लेकिन पुरानी इमारत आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा देती रहेगी क्योंकि यह भारतीय लोकतंत्र की यात्रा का एक स्वर्णिम अध्याय है। उन्होंने कहा कि इस संसद भवन के 75 साल के इतिहास में देश ने नये भारत के निर्माण से जुड़ी अनगिनत घटनाएं देखी हैं।

   लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उम्मीद जताई कि सभी सदस्य नई आशा और उम्मीद के साथ नए संसद भवन में प्रवेश करेंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि नई इमारत में भारत का लोकतंत्र नई ऊंचाइयां हासिल करेगा।