Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / रमन एवं रूपाणी ने किया ‘सदाकाल गुजरात’ कार्यक्रम का शुभारंभ

रमन एवं रूपाणी ने किया ‘सदाकाल गुजरात’ कार्यक्रम का शुभारंभ

रायपुर 21अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज यहां ‘सदाकाल गुजरात’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

यह कार्यक्रम गुजरात के अप्रवासी फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया।इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. सिंह और मुख्यमंत्री श्री रूपाणी द्वारा एक भारत-श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत छत्तीसगढ़ और गुजरात राज्य की संस्कृतियों पर प्रकाशित कॉफी-टेबल बुक तथा सीडी का विमोचन भी किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के साथ गुजरात का सैकड़ों वर्षों से गहरा नाता रहा है। यहां रायपुर में वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से ओत-प्रोत ‘सदाकाल गुजरात’ कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। यह कार्यक्रम दोनों राज्यों के बीच सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों के संचार के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में विभिन्न जिलों और हिस्सों में गुजरात के लोग बड़ी संख्या में निवासरत हैं। वे छत्तीसगढ़ में रच-बसकर यहां  के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं।

उन्होने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल और प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी का उल्लेख किया और गुजरात की भूमि को पूरे देश और दुनिया में अच्छा नेतृत्व प्रदान करने वाला बताया। उन्होंने गुजरात के लोगों के समरसता की भावना और कर्मठता की भी सराहना की।

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री रूपाणी ने कहा कि महात्मा गांधी ने पूरे भारत में चेतना जगाई और जिस तरह से सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश के रजवाड़ों को भारत में शामिल कराया उसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के जरिए भारत की अनेकता में एकता को एक सूत्र में पिरोने और नया भारत के निर्माण के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि देश के राज्यों के लोगों को सांस्कृतिक रूप से जोड़ने और समरसता के लिए ही सदाकाल गुजरात का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में बसे गुजरात के लोगों को जोड़ना और देश के विभिन्न हिस्सों में बसे लोगों से गुजरात के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करना भी इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों ने हमेंशा देश हित को सर्वोपरि रखा है। राष्ट्रहित और लोकहित में हमेंशा बढ़चढ़ कर योगदान दिया है। समारोह में उन्होंने गुजरात सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में गुजरात के एनआरजी प्रभाग के राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा, गुजरात के मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती अंजली रूपाणी, छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष और छत्तीसगढ़ एनआरजी के अध्यक्ष तथा विधायक देवजी भाई पटेल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, श्री रमेश मोदी सहित समाज के पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।