Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / चुनावों के दौरान किए वादों को सरकार पूरा करेंगी – राज्यपाल

चुनावों के दौरान किए वादों को सरकार पूरा करेंगी – राज्यपाल

रायपुर 20 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा हैं कि सरकार चुनावों में किए वादे को पूरा करेंगी और प्रदेश के विकास और आम जनता की आकांक्षाओं को पूर्ण करने की दिशा में पूरे मनोयोग से काम करेगी।

    श्री हरिचंदन ने छठवीं विधानसभा के पहले सत्र में अपने अभिभाषण में कहा कि उनकी सरकार द्वारा सेवा, सुशासन, सुरक्षा, विकास के साथ ही सभी के जीवन स्तर उन्नयन के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।उन्होने कहा कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों और सभी व्यक्तियों के लिए समृद्धि और खुशहाली के रास्ते बनाना, शांति और सद्भाव के साथ सबके जीवन स्तर उन्नयन के लिए कार्य करना  और प्रदेश को देश के अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित करना जैसे लक्ष्य मेरी सरकार के सामने हैं।

    उन्होने कहा कि प्रदेश में अभी भी ऐसे अनेक वर्गों के लोग हैं, जिन्हें सामाजिक- आर्थिक विकास के लिए विशेष सहायता की आवश्यकता है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, युवा, किसानों, वन आश्रितों, ग्रामीणों और परंपरागत व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए विशेष संवेदनशीलता अपेक्षित है, ऐसे सभी वर्ग मेरी सरकार की प्राथमिकता में रहेंगे।

     चुनाव के दौरान किए गए विभिन्न वायदों को पूरा करने की दिशा में समुचित कदम उठाए जाने का भरोसा दिलाते हुए राज्यपाल ने राज्य मंत्रि-परिषद की पहली बैठक में  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लंबित 18 लाख घरों के निर्माण का निर्णय लेने का जिक्र करते हुए कहा कि मेरी सरकार ने अपने कामकाज की बहुत ठोस शुरुआत कर दी है।

     उन्होने कहा कि धान खरीद के दो वर्षों के लंबित बोनस का भुगतान, कृषक उन्नति योजना, दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना, महतारी वंदन योजना, घर-घर निर्मल जल अभियान, रानी दुर्गावती योजना, तेन्दूपत्ता संग्रहण दर 5500 रुपए प्रतिमानक बोरा करने, 4500 रुपए तक बोनस, चरण पादुका एवं अन्य सुविधाएं फिर प्रारंभ करने जैसे चुनाव घोषणा पत्र के मुद्दों पर परीक्षण व निर्णय की समयबद्ध प्रक्रिया अपनाई जाएगी।