Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / विधानसभा में दो दिवंगत पूर्व विधायकों को दी गई श्रद्धांजलि

विधानसभा में दो दिवंगत पूर्व विधायकों को दी गई श्रद्धांजलि

रायपुर, 21 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज दो पूर्व दिवंगत सदस्यों लीलाराम भोजवानी एवं डॉ. रामलाल भारद्वाज को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

      सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने श्री भोजवानी और श्री भारद्वाज का निधन उल्लेख करते हुए उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला।श्री भोजवानी एवं डा. भारद्वाज अविभाजित विधानसभा के भी सदस्य रहे।श्री भोजवानी मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे थे।   

   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि श्री भोजवानी श्रमिक आंदोलन के पुरोधा थे। उन्होंने लम्बे समय तक पत्रकारिता की और जन पक्षधर पत्रकार के रूप में अपनी पहचान बनाई। वे हमेशा लोगों की मदद के लिए तत्पर रहते थे। वे मजदूर नेता, पार्षद, विधायक और अविभाजित मध्यप्रदेश में श्रम राज्य मंत्री रहे। वे वर्ष 1990 और 1998 में राजनांदगांव विधानसभा से विधायक निर्वाचित हुए। उन्होंने संगठन और सार्वजनिक जीवन में अनेक पदों को सुशोभित किया। वे राजनांदगांव जिले के लिए आधार स्तंभ की तरह थे। उनका जाना हम सबके लिए अपूरणीय क्षति है।

     श्री साय ने डॉ. रामलाल भारद्वाज को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे अविभाजित मध्यप्रदेश के रायपुर जिले के पलारी से वर्ष 1998 में विधायक निर्वाचित हुए। छत्तीसगढ़ बनने के बाद 2003 तक वे छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य रहे। वे सहज-सरल व्यक्तित्व के धनी समाज से जुड़े नेता थे। उन्होंने विधानसभा की विभिन्न समितियों में भी कार्य किया। नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, विधायक बृजमोहन अग्रवाल,धरमलाल कौशिक, पुन्नूलाल मोहिले ने भी श्री भोजवानी और श्री भारद्वाज के व्यक्तित्व की विशेषताओं और उनके कार्यों के बारे में बताया। सदन में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी गई।दिवंगतों के सम्मान में सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।