Monday , May 6 2024
Home / MainSlide / डायल 112 की व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश

डायल 112 की व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश

रायपुर 16 जनवरी।छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा ने अधिकारियों को डायल 112 की व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं।

   श्री शर्मा ने आज यहां डायल 112 की समीक्षा करते हुए कहा कि जरूरतमंद और आकस्मिक विपत्ति पड़े लोगों को तत्काल सहायता मिले इसका विशेष ध्यान रखा जाए।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रदीप गुप्ता ने श्री शर्मा को इस दौरान बताया कि पुलिस, फायर और चिकित्सा संबंधी आकस्मिक जरूरतों के मद्देनज़र जरूरतमंद नागरिकों द्वारा कॉल करके और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से डायल 112 से संपर्क किया जाता है।

   उन्होंने बताया कि कॉलर द्वारा संपर्क करने पर यह कॉल सी-4 स्थित कॉल टेकर सेक्शन में प्राप्त होती है, संचालन कक्ष में उपस्थित कॉल टेकर के द्वारा कॉलर आवश्यक पूछताछ कर एक इवेंट बनाया जाता है। जिसे तकनीकी भाषा में कॉल फॉर सर्विस कहा जाता है।

   श्री शर्मा ने विभिन्न कक्षों के अवलोकन पश्चात डायल 112 परियोजना के शेष जिलों में भी प्रस्तावित क्रियान्वयन के संबंध में बैठक ली।बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री गुप्ता ने पीडब्ल्यूसी कंसलटेंट कंपनी द्वारा तैयार किए गए पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से परियोजना के संपूर्ण प्रदेश में प्रस्तावित क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह एवं जेल मनोज कुमार पिंगुआ, पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा उपस्थित थे।