Wednesday , April 24 2024
Home / खास ख़बर / उत्तराखंड: हल्द्वानी हिंसा के उपद्रवियों को भेजा गया जेल…प्रशासन की बढ़ी चिंता

उत्तराखंड: हल्द्वानी हिंसा के उपद्रवियों को भेजा गया जेल…प्रशासन की बढ़ी चिंता

उपद्रवियों को हल्द्वानी उप कारागार भेजा जा रहा है। इस कारण जेल में दबाव बढ़ रहा है। कारागार में अभी कैदी और बंदियों की संख्या क्षमता से अधिक है। बनभूलपुरा उपद्रव मामले में 58 लोगों को पुलिस अब तक जेल भेज चुकी है।

उपद्रवियों को हल्द्वानी उप कारागार भेजा जा रहा है। इस कारण जेल में दबाव बढ़ रहा है। कारागार में अभी कैदी और बंदियों की संख्या क्षमता से अधिक है। बनभूलपुरा उपद्रव मामले में 58 लोगों को पुलिस अब तक जेल भेज चुकी है। एक ही दिन में ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले से 57 अन्य मामले के आरोपियों को पकड़कर जेल भेजा गया है।

शनिवार को हल्द्वानी उप कारागार में 1544 कैदी-बंदी रिकॉर्ड में दर्ज हुए। कारागार में 11 बैरक बनी हैं। इनकी क्षमता 500-700 कैदी-बंदियों को रखने की है। जेल पहले से फुल चल रही है। अब हल्द्वानी हिंसा के आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजना शुरू कर दिया है। अब तक तीन वांटेड सहित 58 लोगों को जेल भेजा जा चुका है। इन सभी को एक साथ बैरक नंबर दो में रखा गया है।

52 जेल प्रहरी हैं तैनात
वर्तमान में एक बैरक में 150 से 200 लोगों को रखा जा रहा है। हिंसा मामले के आरोपियों की संख्या बढ़ने पर वहां उन्हें रखने और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी अव्यवस्थाएं सामने आ सकती हैं। सुरक्षा के लिहाज से अभी केवल 52 जेल प्रहरी तैनात हैं।

जेल में फिलहाल दो नई बैरकें तैयार हो चुकी हैं और एक निर्माणाधीन है। संख्या बढ़ती है तो जेल मुख्यालय से बातचीत कर कैदी-बंदियों की शिफ्टिंग की जाएगी।
-प्रमोद पांडे, जेल अधीक्षक, हल्द्वानी उप कारागार