Tuesday , May 21 2024
Home / खास ख़बर / उत्तराखंड: दून-अयोध्या, वाराणसी-पंतनगर समेत पांच रूटों पर मिलेगी हवाई सेवाएं

उत्तराखंड: दून-अयोध्या, वाराणसी-पंतनगर समेत पांच रूटों पर मिलेगी हवाई सेवाएं

राज्य सरकार की ओर से वीजीएफ सपोर्ट मॉडल के माध्यम से शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट के तहत फिक्सड वीजीएफ मॉडल पर वाराणसी-पंतनगर-वाराणसी और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी।

देहरादून से अयोध्या, अमृतसर, पंतनगर समेत पांच रूटों पर मार्च से हवाई सेवाएं शुरू होंगी। इसके लिए जल्द ही सरकार एलायंस एयर के साथ एमओयू साइन करने जा रही है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में बुधवार को सचिवालय में बैठक ली।

मुख्य सचिव ने नागरिक उड्डयन विभाग व एलायंस एयर के साथ राज्य में एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के संबंध में बैठक की। उन्होंने जानकारी दी कि जल्द ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्य सरकार की एयर कनेक्टिविटी स्कीम लांच करेंगे।

इस संबंध में एलायंस एयर के साथ एक एमओयू किया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से वीजीएफ सपोर्ट मॉडल के माध्यम से शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट के तहत फिक्सड वीजीएफ मॉडल पर वाराणसी-पंतनगर-वाराणसी और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी।

इसके साथ ही कॉस्ट माइनस रेवेन्यू मॉडल के तहत अमृतसर-देहरादून-अमृतसर, देहरादून-पंतनगर-देहरादून व देहरादून-अयोध्या-देहरादून मार्गों पर हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी। इन मार्गों पर 70 सीटर प्लेन आई ई-72 की सेवाएं ली जाएंगी। यह हवाई सेवा मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएंगी। बैठक में अपर सचिव सी रविशंकर सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।