Friday , May 17 2024
Home / खास ख़बर / यूपी: कर्मकांड और ज्योतिष में बनाना है कॅरियर तो सीएसजेएमयू में कराएं दाखिला

यूपी: कर्मकांड और ज्योतिष में बनाना है कॅरियर तो सीएसजेएमयू में कराएं दाखिला

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कैंपस में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूपी, सीबीएसई और सीआईएससीई की परीक्षाएं हो चुकी हैं। अब परिणाम का इंतजार है। वहीं, सीएसजेएमयू ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। विवि में संचालित होने वाले ज्योतिष व कर्मकांड समेत 149 कोर्स में दाखिले के लिए छात्र विवि की वेबसाइट csjmu.ac.in पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।

हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पंजीकरण की अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गई है। विवि स्थित दीनदयाल शोध केंद्र में अब एकात्म मानववाद पर शोध के साथ ज्योतिष व कर्मकांड की भी पढ़ाई हो रही है। कर्मकांड में एक वर्ष का डिप्लोमा, छह माह का सर्टिफिकेट पाठ्र्यक्रम, ज्योतिर्विज्ञान में दो वर्ष का एमए और छह माह का सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम कोर्स संचालित हो रहा है। साथ ही पीजी डिप्लोमा इन दीनदयाल अध्ययन, भारतीय ज्ञान परंपरा का छह माह का व्यावसायिक पाठ्यक्रम का कोर्स संचालित किया जाएगा।

एमए-ज्योतिर्विज्ञान कोर्स को तीन भागों में बांटा गया है। पहले वर्ष ज्योतिष की पढ़ाई होगी और दूसरे वर्ष कर्मकांड की। एक वर्ष तक पढ़कर कोर्स छोड़ने वाले छात्र को पीजी डिप्लोमा इन ज्योतिष दिया जाएगा। दोनों वर्ष पढ़ाई पूरी करने वाले को एमए ज्योतिर्विज्ञान की परास्नातक डिग्री मिलेगी। अगर छात्र सिर्फ कर्मकांड की पढ़ाई करना चाहता है तो वह सीधे दूसरे वर्ष में दाखिला ले सकता है और उसे पीजी डिप्लोमा इन कर्मकांड का सर्टिफिकेट मिलेगा। इन कोर्स में 25-25 सीटें हैं। दाखिले के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है। पिछले साल शुरू हुए इस कोर्स में बेहद कम समय में सीटें फुल हो गई थीं और दाखिले के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के चक्कर लगाते रहे थे।