Saturday , July 27 2024
Home / MainSlide / पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए फंड की कमी नही आयेंगी आड़े-टंडन

पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए फंड की कमी नही आयेंगी आड़े-टंडन

रायपुर 06 अगस्त।राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने पूर्व सैनिको को भरोसा दिलाया है कि भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों के कल्याण के लिए फंड की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

श्री टंडन ने ने आज यहां राजभवन में सैनिक कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित अमलगमेटेड स्पेशल फंड की राज्य प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए किए जाने वाले कार्यों से आज के सैनिकों को भी प्रेरणा मिलेगी और वे पूरी लगन से देश सेवा में जुटे रहेंगे।इस अवसर पर राज्यपाल श्री टंडन ने सैनिक कल्याण निधि के लिए स्वेच्छा अनुदान से ढाई लाख रूपए देने की घोषणा की।

बैठक में भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसमें मुख्य रूप से भूतपूर्व सैनिकों को अमलगमेटेड स्पेशल फंड से विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता देने के लिए वर्तमान में छह लाख रूपए की वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर आठ लाख रूपए किया गया। इसके अलावा पूर्व सैनिकों की बेटियों के विवाह के लिए दी जाने वाली सहायता राशि को 31 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रूपए किया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के नॉन पेंशनर को चिकित्सा सहायता 01 हजार से बढ़ाकर 03 हजार रूपए बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया।

इसके अलावा भूतपूर्व सैनिकों के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों/दिव्यांग बच्चों को 15 सौ रूपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता उनके माता-पिता के जीवित रहते भी दी जाएगी। पूर्व में यह सहायता माता-पिता के निधन के बाद ही दी जाती थी। निःशक्त पूर्व सैनिकों को मोडिफाइड स्कूटर के रिप्लेसमेंट के लिए भी सहायता दी जाएगी। अध्यक्ष को विशेष परिस्थितियों में आर्थिक स्वीकृति के लिए अतिरिक्त अधिकार दिए जाने पर भी बैठक में सहमति व्यक्त की गई।