Saturday , May 18 2024
Home / खास ख़बर / बीएचयू: 17 करोड़ से बने ऑडिटोरियम में बनेगा रिकॉर्डिंग स्टूडियो

बीएचयू: 17 करोड़ से बने ऑडिटोरियम में बनेगा रिकॉर्डिंग स्टूडियो

बीएचयू में 17 करोड़ की लागत से बने ऑडिटोरियम में रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनेगा। इससे विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अपनी आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही ऑडियो रिकॉर्डिंग में नया कोर्स लॉन्च करने की भी तैयारी चल रही है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संगीत कला विभाग के छात्र-छात्राएं अब अपनी गायन की कला को विश्वविद्यालय में ही रिकॉर्ड कर सहेज सकेंगे। उन्हें कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए विभाग में रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाया जाएगा। इसमें गायन, वादन से जुड़े छात्र-छात्राएं अपनी कला को रिकॉर्ड करेंगे। इस बीच विभाग की ओर से रिकॉर्डिंग कोर्स शुरू करने तैयारी है।

बीएचयू के संगीत कला विभाग को पिछले महीने मिले आधुनिक पं. ओमकार नाथ ठाकुर ऑडिटोरियम में रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाया जाएगा। 17 करोड़ की लागत से बनकर तैयार 450 सीटों वाला ऑडिटोरियम पूरी तरह वातानुकूलित है। पहले यहां जमीन पर बैठकर लोग कार्यक्रम देखते थे। अब हॉल में पुशबैक सीटें लगाई गई हैं।

वुडेन फ्लोरिंग और एंटी फायर कर्टेंस से सजे ऑडिटोरियम में साइक्लोरेमा प्रोजेक्शन सिस्टम लगाया गया है। इसमें डिजिटलाइज्ड साउंड सिस्टम पहले से ही लगा है। अब इसमें रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी होगा। इसमें ऑडियो की रिकॉर्डिंग की जाएगी। विभाग में यहां शीघ्र ही रिकॉर्डिंग में नया पाठ्यक्रम शुरू करने की चर्चा है। इसी से लगा हुआ मेकअप के लिए एक ग्रीन रूम बनाया जाएगा, जिसमें कलाकार साज-सज्जा कर सकेंगे।

विभाग के डीन प्रो. के शशि कुमार के मुताबिक स्टूडियो पर तेजी से काम किया जा रहा है। इससे छात्र-छात्राओं को अपनी आवाज रिकॉर्ड करने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।