Monday , July 15 2024
Home / जीवनशैली / ड्राई फ्रूट्स को इस तरह खाने से मिलेंगे सेहत को ढेरों फायदे

ड्राई फ्रूट्स को इस तरह खाने से मिलेंगे सेहत को ढेरों फायदे

शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए रोज एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाए रखने में सहायक होते हैं। ड्राई फ्रूट्स, एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन और फैट जैसे कई पोषक तत्वों का पावर हाउस होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त पोषण देने के सा-साथ एनर्जी से भरा हुआ बनाए रखते हैं।

ऐसे में पानी में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स के सेवन को अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खाना उससे कहीं अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है। क्योंकि शहद का उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है। ऐसे में अगर प्राकृतिक गुणवत्ता से भरपूर ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खाया जाता है, तो इसकी पौष्टिकता दोगुनी बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खाने के फायदों के बारे में।

इम्युनिटी पॉवर बूस्ट करे
शहद में एंटीबैक्टिरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है, जो हमारे शरीर को किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचाता है। ऐसे में शहद में भिंगोकर ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के इम्युनिटी को बूस्ट करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही भरपूर पोषण भी देता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे और हार्ट हेल्थ को बनाए रखे
ड्राई फ्रूट्स में मौजूद विटामिन और हेल्दी फैट शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। ऐसे में शहद में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL)को बढ़ाता है, जिससे हार्ट हेल्थ को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

डायबिटीज से बचाए
रोजाना ड्राई फ्रूट्स का शहद में भिगोकर सेवन करने से डायबिटीज का खतरा टलता है। ये डायबिटीज से बचे रहने का अच्छा विकल्प है।

एनर्जी लेवल बढ़ाता है
शहद में मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट और ड्राई फ्रूट्स में मिलने वाला प्रोटीन और हेल्दी फैट का संयोजन शरीर को लगातार एनर्जेटिक बनाए रखता है।

स्किन हेल्थ को बनाए रखे
शहद और नट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। इसके साथ ही कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और स्किन हेल्थ को बनाए रखता है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
शहद आंतो में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और ड्राई फ्रूट्स में मौजूद फाइबर पाचन में सहायक होते हैं। इससे कब्ज से मुक्ति मिलती है।