Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / राष्ट्र ने आज 70वां गणतंत्र दिवस मनाया हर्षोल्लासपूर्वक

राष्ट्र ने आज 70वां गणतंत्र दिवस मनाया हर्षोल्लासपूर्वक

नई दिल्ली 26 जनवरी।राष्‍ट्र आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।मुख्‍य समारोह यहां राजपथ पर आयोजित किया गया।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड और फ्लाई पास्‍ट की सलामी ली।दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इससे पहले इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। परेड से पहले राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और 21 तोपों की सलामी ली। राष्‍ट्रपति कोविंद ने लांस नायक नज़ीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्‍मानित किया।

लांसनायक नजीर अहमद वानी ने कट्टर आतंकवादियों का सामना करते हुए उल्‍लेखनीय वीरता का प्रदर्शन किया तथा राष्‍ट्र के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया।लांस नायक वानी की ओर से उनकी माता और पत्‍नी ने यह सम्‍मान ग्रहण किया। परेड का नेतृत्‍व दिल्‍ली मुख्‍यालय क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्‍त्री कर रहे थे। राजपथ पर परेड में आजाद हिंद फौज के पूर्व सैनिकों ने भी हिस्‍सा लिया।

इस साल राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर महात्‍मा गांधी की झांकियों को परेड में शामिल किया गया।

भारत की सैन्‍य शक्ति, उत्‍कृष्‍ट रक्षा प्रणाली और सांस्‍कृतिक विरासत का अभूत संगम राजपथ पर देखने को मिला।प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से सम्‍मानित 26 बच्‍चों ने परेड की शोभा बढ़ाई।वहीं पहली बार इस साल मेजर खुशबू कंवर के नेतृत्‍व में असम राइफल्‍स के महिला दस्‍तों ने मार्च-पास्‍ट किया।प

परेड में 16 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों तथा 6 केन्‍द्रीय मंत्रालयों की झांकियां प्रदर्शित की गयीं। इन झांकियों में महात्‍मा गांधी के जीवन और आदर्शों को प्रदर्शित किया गया। मंत्रालयों और विभागों की झांकियों में स्‍वच्‍छ भारत अभियान, सौभाग्‍य योजना और किसान गांधी जैसे विषयों पर झांकियों का प्रदर्शन किया गया।