Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / आबकारी विभाग का छापामार अभियान हुआ तेज

आबकारी विभाग का छापामार अभियान हुआ तेज

रायपुर 18 मार्च।लोकसभा चुनावों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ आबकारी विभाग का छापामार अभियान तेज हो गया है।

लोकसभा चुनाव की घोषणा और आदर्श आचरण संहिता लागू होने से लगभग एक सप्ताह भीतर प्रदेश भर में आबकारी अधिकारियों द्वारा    गैरकानूनी मदिरा बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर संदिग्ध स्थानों पर 601 छापे मारे गए, वहीं इन छापों में आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत 302 प्रकरण दर्ज करते हुए 288 लोगों को गिरफतार भी किया गया। इन मामलों में लगभग 1388 लीटर अवैध शराब जब्त की गई।

जब्तशुदा इस अवैध शराब का बाजार मूल्य दो लाख 91 हजार रूपए है। इसमें अन्य राज्यों से अवैध तरीके से लायी गयी 163 लीटर मदिरा भी शामिल है। इसके अलावा लगभग एक लाख 60 हजार 850 रूपए के महुआ लाहन सहित कुल 6 लाख 70 हजार के दो वाहन भी जब्त किए गए। इस प्रकार छापामार अभियान में अब तक लगभग 11 लाख 22 हजार रूपए की अवैध सामग्री जब्त की जा चुकी है।

आबकारी आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय और प्रदेश के सभी 27 जिला मुख्यालयों में जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जहां मिलने वाली शिकायतों और सूचनाओं को तत्काल संज्ञान में लेकर विभागीय अधिकारी तत्परता से कार्रवाई कर रहे हैं।