Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / इसरो ने पी एस एल वी- सी 45 रॉकेट को सफलतापूर्वक छोड़ा

इसरो ने पी एस एल वी- सी 45 रॉकेट को सफलतापूर्वक छोड़ा

श्रीहरिकोटा 01 अप्रैल।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आज सुबह यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से पी एस एल वी- सी 45 रॉकेट को सफलतापूर्वक छोड़ा।

इस रॉकेट ने 17 मिनट के अंदर एमीसैट उपग्रह को 754 किमोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित कर दिया। इस उपग्रह के अधिकांश उपकरण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने तैयार किए हैं।यह उपग्रह देश की सुरक्षा से संबंधित जानकारियां जुटाने का कार्य करेगा।

प्रक्षेपण के लगभग डेढ़ घंटे बाद इस रॉकेट ने 28 छोटे विदेशी उपग्रहों को भी अंतरिक्ष की कक्षा में स्‍थापित किया। इनमेंसे 24 अमरीका के,दो लिथूआनिया के और एक-एक उपग्रह स्‍पेन और स्विटजरलैंड के हैं।

भारतीय अंत‍‍रि‍क्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख डॉ.सिवन ने आज के सफल प्रक्षेपण के लिए संगठन के वैज्ञानिकों और सहयोगी उद्योगों को बधाई दी है।वैज्ञानिकों को अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस मिशन में बहुत सारी चीजें पहली बार हुई हैं।उन्होने कहा कि यह मिशन इसरो के लिए बहुत खास है, क्योंकि बहुत सारी चीजें इस दौरान पहली बार हुई हैं।पहली बार पीएसएलवी ने चार स्टॉप के साथ उड़ान भरी हैं।साथ ही पीएसएलवी ने तीन मिशन को एक ही उड़ान में शामिल किया है।यह पहली बार है,जब पीएसएलवी की नई टीम यह कार्यक्रम कर रही है।