Sunday , September 22 2024
Home / छत्तीसगढ़ / 150 साल पुराने पीपल के वृक्ष को काटा, सैकड़ों पक्षियों की मौत; वन विभाग ने दिए जांच के निर्देश!

150 साल पुराने पीपल के वृक्ष को काटा, सैकड़ों पक्षियों की मौत; वन विभाग ने दिए जांच के निर्देश!

वन विभाग का कहना है कि वृक्ष की शाखाओं को कटाने की किसी तरह की कोई अनुमित नहीं ली गई है। कहा कि वन विभाग की तरफ से जांच कराई जा रही है। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्वस्थ्य जीवन के लिए पर्यावरण की अहम भूमिका होती है, इसके लिए पेड़ पौधों को नहीं काटने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही यह एक अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसा ही एक मामला धमतरी जिले में सामने आया है जहाँ धमतरी शहर में करीब 150 साल पुराने पीपल वृक्ष की शाखाओं को काट दिया गया और उन शाखाओं में घोसला बनाए सैकड़ों पक्षीयों की मौत होने का मामला सामने आया है।

इस घटना से इलाके में हडकंप मच गया है। वहीं सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मृत पक्षियों को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई में जुट गई है। बताया जा रहा है कि धमतरी शहर के सदर मार्ग में करीब 150 साल पुराना पीपल का वृक्ष है। जिसमें प्रजनन काल पर आए पनडुब्बी प्रजाति की कॉर्मोरेंट पक्षियों ने घोसला बनाया हुआ था। वहीं आस-पास के लोगों ने बिना राजस्व, नगर निगम और वन विभाग से अनुमति लिए वृक्ष की शाखाओं को काट दिया। जिससे सैकडों की तदाद में पक्षियों की मौत हुई है।

इस मामले में नगर निगम का कहना है कि शहर के अंदर पेडों को काटने की अनुमति राजस्व विभाग देता है और पक्षियों के मारे जाने की सुचना निगम के पास नही है। दूसरी ओर वन विभाग का कहना है कि वृक्ष की शाखाओं को कटाने की किसी तरह की कोई अनुमित नहीं ली गई है। कहा कि वन विभाग की तरफ से जांच कराई जा रही है। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।