Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन आज से शुरू

दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन आज से शुरू

रायपुर 01 मई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह और रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई ने आज यहां दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।यह ट्रेन सप्ताह में एक बार दुर्ग-रायपुर-फिरोजपुर तक चलेगी।

मुख्यमंत्री डा.सिंह ने इस अवसर पर समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रेल मंत्री  पीयूष गोयल और रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अंत्योदय एक्सप्रेस की सौगात देकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार को साकार किया है।उन्होने कहा कि अंत्योदय एक्सप्रेस से गरीब लोगों को भी एक अच्छी सुविधा मिलने जा रही है।उन्होने कहा कि इस ट्रेन से बिना रिजर्वेशन के मात्र 350 रूपए में दुर्ग से फिरोजपुर तक यात्रा की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन के भाटापारा में स्टापेज के लिए रेल मंत्री से चर्चा कर पहल की जाएगी।

उन्होने बताया कि अंत्योदय एक्सप्रेस के अतिरक्त कोलकाता-बिलासपुर-पुणे हमसफर एक्सप्रेस और जबलपुर-बिलासपुर कोलकाता हमसफर एक्सप्रेस इस प्रकार कुल तीन नई ट्रेन शुरू होने जा रही है।उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले सौ साल में जितना रेल लाइन का विस्तार नहीं हुआ है उतना छत्तीसगढ़ में मात्र 5 साल में विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रेल मंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में रेल्वे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। रेल्वे स्टेशनों की साफ -सफाई और परिवेश में जो अंतर आया है उसकी कल्पना चार -पांच साल पहले नहीं की जा सकती थी।

रेल राज्यमंत्री श्री गोहांई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और गरीब  सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) योजना का विशेष रूप से उल्लेख किया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास के पथ पर बढ़ रहा है। रेल्वे में भी तेजी से सुधार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिंगल रेल लाइन को डबल और ट्रिपल लाइन बनाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है।