Monday , August 26 2024
Home / छत्तीसगढ़ / बलरामपुर: जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक

बलरामपुर: जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक

जिला पंचायत के सदस्य राजेश यादव ने सामान्य सभा की बैठक में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति भवरमाल एवं विजय नगर में हुई धान घोटाले के मामले में खरीदी प्रभारी के साथ-साथ करीब 20 मजदूरों के नाम से भी एफआईआर दर्ज किया गया।

बलरामपुर जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक जिला पंचायत के सभा कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष निशा नेताम, उपाध्यक्ष राधा सिंह देव,विधायक उद्धेश्वरी पैकरा जिला पंचायत सीईओ रैना जमील सहित जिला पंचायत सदस्यों की उपस्थिति में आयोजित किया गया जिसमें खाद्य बीज समय पर किसानों को उपलब्धता समय पर सुनिश्चित कराने, चिकित्सकों के समय पर स्वास्थ्य केंद्रों में उपस्थित होने, जल जीवन मिशन के कार्यों में बरती जा रही है अनियमितता, अवैध कटाई से खाली पड़े वन भूमि पर वृक्षारोपण करने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में जिला पंचायत सदस्यों के द्वारा पूरे जिले में खाद्य बीज समय पर उपलब्ध कराने की बात प्रमुखता से उठाई जिस पर उपसंचालक कृषि को समय पर खाद बीज किसानों को समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए वहीं समय पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में खाद्य बीज के वितरण के निर्देश दिए गए।

जिला पंचायत के सदस्य अंकुश सिंह सामरी क्षेत्र में ने हिंडालको के द्वारा बॉक्साइट परिवहन से प्रधानमंत्री सड़क योजना के सड़कों की दुर्दशा होने की बात प्रमुखता से उठाई जिस पर हिंडालको से समन्वय स्थापित कर प्रधानमंत्री सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता को सड़क को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। जिला पंचायत के सदस्य राजेश यादव ने ग्राम पीपरोल,मितगई,पुरुषोत्तमपुर,विजयनगर,देवगई, देवीगंज सहित अन्य गांव में वनों की अवैध कटाई से खाली पड़े वन भूमि पर वृक्षारोपण कराए जाने की बात उठाई।

बैठक में जिला पंचायत के सदस्यों के द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों में समय पर चिकित्सकों के उपस्थित सुनिश्चित करने की बात उठाई। जिस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला पंचायत सदस्य पुष्पा नेताम,विनोद जायसवाल, राजेश यादव अंकुश सिंह, राम चरित्र सोनवानी, विजेता तिर्की,गीत सोनहा, अनीता मिंज सहित जिला पंचायत के अन्य सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

धान घोटाले में मजदूरों के नाम FIR का विरोध
जिला पंचायत के सदस्य राजेश यादव ने सामान्य सभा की बैठक में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति भवरमाल एवं विजय नगर में हुई धान घोटाले के मामले में खरीदी प्रभारी के साथ-साथ करीब 20 मजदूरों के नाम से भी एफआईआर दर्ज किया गया। जिसे उन्होंने जमकर विरोध किया उन्होंने कहा कि कार्यवाही सख्त से सख्त खरीदी प्रभारी के विरुद्ध होनी चाहिए मजदूरों को इतिहास में पहली बार आरोपी बनाकर एफआईआर किया गया। मजदूरों पर एफआईआर होने के बाद उनके परिवार जनों की स्थिति अत्यंत चिंताजनक हो गई है जो मजदूर का कार्य करते थे उनको आरोपी बनाया जाना बिलकुल ही न्यायोचित नहीं है।

कार्यपालन अभियंता की कार्य प्रणाली पर उठे सवाल
जिला पंचायत के सदस्य राजेश यादव एवं अंकुश सिंह के द्वारा जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों में हो रहे भ्रष्टाचार का मुद्दा प्रमुखता से उठाया साथ ही साथ उन्होंने तात्कालिक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता के कार्य प्रणाली पर भी गंभीर सवाल खड़े किए। जिला पंचायत सदस्यों ने कहा कि पूरे जिले में जल जीवन मिशन का कार्य संतोषप्रद नहीं है बिहार से आए ठेकेदारों के द्वारा जमकर मनमानी की जा रही है जिस प्रकार से जिले में जल जीवन मिशन का कार्य चल रहा है उससे उसका लाभ लोगों को नहीं मिल सकेगा।