Sunday , September 8 2024
Home / जीवनशैली / मानसून में आपको हेल्दी बनाएंगी ये आदतें

मानसून में आपको हेल्दी बनाएंगी ये आदतें

बारिश का मौसम आते ही गर्मी की तपन से राहत मिलती है और दिल चाय-पकौड़े खाने को करने लगता है। हालांकि, सुहाने मौसम के साथ ही बारिश कई सारी बीमारियां और सेहत में बदलाव भी लेकर आती है। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव करने चाहिए, जिससे बारिश के मौसम से आप बीमारियों से दूर रहें और इस सुहाने मौसम का जमकर लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप अपना और अपने चाहने वालों इस मौसम में ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में क्या करें और क्या नहीं, जिससे आप स्वस्थ बने रहें-

मानसून में क्या करें-
-बारिश में कीड़े-मकौड़े ज्यादा लगने लगते हैं। इस दौरान हाइजीन का ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए खाने-घर की सफाई और कपड़े धोने सुखाने का सही तरीके से ध्यान रखें।
-जितना अधिक हो सके विटामिन सी का सेवन करें। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ेगी और ठंड, सर्दी, जुकाम जैसे फ्लू के लक्षणों के होने की संभावना कम रहेगी।
-अगर संभव हो तो पानी उबाल कर पिएं। जितना हो सके पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेटेड रखें।
-न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडी तासीर का खाना खाएं। मध्यम तासीर वाला खाना खाएं, जिससे शरीर के अंदर सर्द-गर्म होने से किसी प्रकार की बीमारी न हो। ब्राउन राइस, ओट्स, खिचड़ी, हल्दी दूध, सूप, ग्रीन टी जैसी चीजों का सेवन करें। तेल मसाले या ज्यादा नमक वाले फूड्स, मछली या साग जैसी चीजों को खाने से परहेज करें। ज्यादा पानी वाली सब्जियां न खाएं, क्योंकि इस दौरान वॉटर बॉर्न डिजीज होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में सब्जियों को अच्छे से उबाल कर पकाएं।

मानसून में क्या न करें-
-स्ट्रीट फूड का सेवन न करें।
-फ्रोजन या रेफ्रिजरेट किए हुए प्रोडक्ट के सेवन से बचें।
-चिल्ड ड्रिंक्स न पिएं।
-सलाद या कच्ची सब्जियों के सेवन से भी बचें। खाना जरूरी हो तो इन्हें उबाल कर या फिर अच्छे से रगड़ कर धुलें और तभी खाएं।
-बारिश में भीगने पर सीधा एयर कंडीशन कमरे में न जाएं। इससे जुकाम या फ्लू लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए साफ पानी से नहा कर फिर शरीर को पोंछ कर और सुखा कर ही एसी के सामने जाएं।