Tuesday , October 8 2024
Home / MainSlide / हरियाणा में विधानसभा चुनावों की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

हरियाणा में विधानसभा चुनावों की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

चंडीगढ़, 07 अक्टूबर।हरियाणा में विधानसभा चुनावों की कल होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो गई है।

    राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने आज यहां बताया कि मतगणना कल सुबह 08 बजे शुरू होगी। प्रदेश के 22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद बनाएं गए है। इसमें बादशापुर, गुरूग्राम तथा पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र तथा बाकी 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। जहां पर मतगणना होगी।

    उन्होने बताया कि मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 90 मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति भी की गई। उन्होने बताया कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। 93 मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कम्पनियां लगाई गई है। मतगणना केंद्रों को तीन स्तर की सुरक्षा घेरे में रखा गया है। सबसे अंदरूनी सुरक्षा घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उसके बाद राज्य आर्म्ड पुलिस तथा सबसे बाहरी दायरे में जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

    श्री अग्रवाल ने कहा कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं। मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारिकी से नजर रखी जा सके। यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा, मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके।