Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने चित्रकोट जलप्रपात का किया अवलोकन

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने चित्रकोट जलप्रपात का किया अवलोकन

जगदलपुर, 29 अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज बस्तर जिले में स्थित चित्रकोट जलप्रपात का अवलोकन किया।उन्होंने जलप्रपात के सौन्दर्य की प्रशंसा करते हुए इसे छत्तीसगढ़ के साथ ही पूरे भारत का गौरव बताया।

श्रीमती पटेल भारत का नियाग्रा कहे जाने वाले इस जलप्रपात के सौन्दर्य को देखकर अभिभूत हुईं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर बस्तर में इस जलप्रपात का विशेष महत्व है।जलप्रपात में पानी के गिरने से छिटकने वाली बूंदों के कारण बन रहे इंद्रधनुष ने इस जलप्रपात की सुंदरता को बढ़ा दिया था।

राज्यपाल ने चित्रकोट भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र और स्कूल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में पहुंचकर बच्चों से बालगीत, हिन्दी व अंग्रेजी वर्णमाला तथा गिनती पूछी।उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति एवं पोषण स्तर तथा बच्चों की दैनिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। श्रीमती पटेल ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद, शिक्षा और पोषण के लिए सतत प्रयास करने के निर्देश दिए।

श्रीमती पटेल यहां आंजर के लोक नर्तकों द्वारा प्रस्तुत गौर नृत्य और मारडूम के लोक नर्तकों द्वारा प्रस्तुत गेड़ी नृत्य का आनंद लिया।उन्होंने इन लोकनर्तकों से बातचीत की और इन लोकनृत्यों के माध्यम से संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन कार्य की प्रशंसा की।इस अवसर पर कमिश्नर धनंजय देवांगन, कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली, पुलिस अधीक्षक डी.श्रवण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।