Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / बहुलवाद भारत की सबसे बड़ी ताकत – राष्ट्रपति

बहुलवाद भारत की सबसे बड़ी ताकत – राष्ट्रपति

नई दिल्ली 25 जनवरी।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जोर देकर कहा है कि भारत का बहुलवाद इसकी सबसे बड़ी ताकत और विश्‍व के लिए उदाहरण है।उन्‍होंने कहा कि भारतीय मॉडल, विविधता, लोकतंत्र और विकास पर आधारित है और देश किसी एक को दूसरे से अधिक महत्‍व नहीं दे सकता है।

श्री कोविंद ने देश के 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि सबको साथ लेकर चलने की समावेशी भावना भारत के विकास का मूल मंत्र है।विकास के अवसर सभी को समान रूप से मिलें इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।देश के संसाधनों पर हम सभी का बराबर का हक है। भारत की बहुलता हमारी सबसे बड़ी ताकत है। हमारी डायवर्सिटी, डेमोक्रेसी और डेवलप्‍मेन्‍ट पूरी दुनिया के सामने एक मिसाल है।

राष्‍ट्रपति ने सामान्‍य श्रेणी के गरीब परिवार के प्रतिभावान बच्‍चों को दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिए हाल में किये गये संवैधानिक संशोधन को महात्‍मा गांधी औेर लोगों के सपनों के भारत की ओर बढ़ने का एक कदम बताया।उन्होने कहा कि..गांधी जी ने अपनी पुस्‍तक मेरे सपनों का भारत में लिखा है कि मैं ऐसे भारत के निर्माण के लिये कोशिश करूंगा जिसमें गरीब से गरीब लोग भी यह महसूस करेंगे कि यह देश उनका है। इस संदर्भ में इसी माह संविधान संशोधन के द्वारा गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्‍चों को शिक्षा एवं रोजगार के विशेष अवसर उपब्‍ध कराए गए हैं..।

अगले आम चुनाव के महत्‍व पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि चुनाव केवल राजनीतिक प्रयोग नहीं है, बल्कि समझदारी और  कर्म के लिए सामूहिक आह्वान है। यह साझा और समतावादी समाज के लक्ष्‍य और आशा के लिए प्रतिबद्धता प्रकट करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत उस महत्‍वपूर्ण मार्ग पर है जहां आज के निर्णय तथा कार्य 21वीं शताब्‍दी के शेष भाग के भारत का स्‍वरूप तैयार करेगा। उन्‍होंने कहा कि चुनाव भारतीय जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने तथा विकसित देश के निर्माण की ओर बढ़ने के मार्ग की ताकत है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत पहली बार घोर गरीबी को समाप्‍त करने की दहलीज पर है। किफायती औषधी तथा चिकित्‍सा उपकरण अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंच रहे हैं।उन्होने कहा कि यह समय हमारे देशवासियों की आकाक्षाओं को पूरा करने और विकसित भारत के निर्माण की यात्रा में एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव है।आज हम अपने सतत प्रयासों से गरीबी का अंत करने के निर्णायक दौर में हैं।  देशव्‍यापी प्रयासों के बल पर गरीब परिवारों को आवास, पीनी के पानी, बिजली और टॉयलेट की सुविधा मिल रही है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि बंदरगाह और अंतरदेशीय जलमार्ग, रेल सेवा का विस्‍तार और मेट्रो सेवाएं, राष्‍ट्रीय राजमार्ग, ग्रामीण सड़कें तथा किफायती हवाई सेवा लोगों के लिये पहले की अपेक्षा अधिक उपलब्‍ध हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि युवा महिलाएं शिक्षा, सृजनात्‍मक कला, खेल तथा सशस्‍त्र बल जैसे सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं।