Tuesday , May 28 2024
Home / MainSlide / सफलता के लिए समय प्रबंधन और अनुशासन जरूरी-बघेल

सफलता के लिए समय प्रबंधन और अनुशासन जरूरी-बघेल

रायपुर 04 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि जीवन में सफलता के लिए समय प्रबंधन और कठोर अनुशासन जरूरी है।लक्ष्य निर्धारित कर इसे प्राप्त करने के लिए समयबद्ध योजना के अनुसार प्रयास करके किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

श्री बघेल आज मैट्स यूनिवर्सिटी के वार्षिकोत्सव में छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए वर्षवार, महीने, दिन और प्रत्येक घंटे की योजना तैयारकर यदि प्रयास किया जाए तो सफलता से कोई नहीं रोक सकता।श्री बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समय प्रबंधन का उल्लेख करते हुए छात्र-छात्राओं को बताया कि महात्मा गांधी हर काम समय से पूरा करते थे।

उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान युवाओं का देश है। युवा शक्ति को देश के नवनिर्माण में लगाना होगा। युवाओं को हमें देश की ताकत के रूप में देखना चाहिए और उन्हें रोजगार के माध्यम से देश की प्रगति में भागीदार बनाना चाहिए।श्री बघेल ने कहा कि विद्यार्थी जीवन के दौरान कई विषम परिस्थितियां भी सामने आती हैं लेकिन हमें अपने लक्ष्य से नहीं भटकना चाहिए।कार्यक्रम को नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया और उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री और मंत्रीगणों ने प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर रायपुर की पूर्व महापौर डॉ. श्रीमती किरणमयी नायक, यूनिवर्सिटी के चान्सलर गजराज पगारिया सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं और उनके पालकगण उपस्थित थे।