Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण करें-सुब्रत

मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण करें-सुब्रत

रायपुर 07 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने निर्वाचन कार्य में तेजी लाने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य  निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

श्री साहू ने आज यहाँ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी लेकर उसकी समीक्षा भी की।श्री साहू ने मतदाता सूची पुनरीक्षण, वेब कॉस्टिंग के लिए मतदान केन्द्रों के चयन, वोटर हेल्पलाईन, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, विभिन्न निगरानी समितियों के गठन सहित अन्य विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने जिला स्तर पर गठित होने वाली विभिन्न निगरानी समितियों, सेक्टर अधिकारियों और दलों के गठन हेतु अधिकारियों का चयन कर, उन्हें प्रशिक्षण जल्द से जल्द दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए आदर्श-आचार संहिता लागू होने के साथ ही सभी समितियां और दल अपना काम कुशलता से कर सकें, इसलिए टीम का गठन और उनका प्रशिक्षण तत्काल पूर्ण कर लिया जाए।

श्री साहू ने कहा कि विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी तक किया जाना है। ऐसे में नए मतदाताओं का नाम जोड़े जाने, नाम हटाने तथा संशोधन की प्रक्रिया को शेड्यूल अनुसार समय पर पूर्ण किया जाए। जिलों में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन किया गया है, जिनके सहयोग से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम तेजी से चलाया जाए। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से मतदान और मतगणना केन्द्र में किसी भी प्रकार के परिवर्तन के लिए समय पर प्रक्रिया शुरू करने को कहा है।