Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज

रायपुर  21 फरवरी।लोकसभा निर्वाचन के पूर्व मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज 22 फरवरी को किया जाएगा।

विशेष पुनरीक्षण के दौरान नये मतदाताओं के नाम जोड़ने, नाम विलोपित करने, मतदाता सूची में संशोधन जैसे आवेदनों का तत्परता से निराकरण किया गया। प्रदेश में कोई भी मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, वे अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते हैं।

राज्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अऩुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी19 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते हैं और यदि ऐसे युवाओं का नाम नहीं जुड़ा है, तो वे अपना नाम निर्धारित प्रक्रिया के तहत जुड़वा सकते हैं। ऐसे कोई भी मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया है, वे भी आनलाईन आवेदन करते हुए अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

निर्वाचन आयोग ने वोटर हेल्पलाइन एड्रांयड एप्लिकेशन भी लांच किया है। एप्लिकेशन को गूगल के प्ले-स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए मोबाइल के प्ले-स्टोर पर जाकर सर्च करना होगा। मोबाइल एप को डाउनलोड कर अब मतदाता अपनी व्यक्तिगत जानकारी या मतदाता परिचय पत्र के जरिए मतदाता सूची में नाम देख सकते हैं। इसी कड़ी में आम मतदाताओं के लिए शार्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) की सुविधा शुरू की गई है।