Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / राजनीतिक दलों को दी गई व्यय लेखा संधारण और मोबाइल एप्स की जानकारी

राजनीतिक दलों को दी गई व्यय लेखा संधारण और मोबाइल एप्स की जानकारी

रायपुर 12 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आज यहां राजनीतिक दलों को व्यय लेखा संधारण और मोबाइल एप्स की जानकारी दी गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने अपने कार्यालय में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन-2019 के विस्तृत कार्यक्रम की जानकारी दी गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय लेखा संधारण तथा सुगम निर्वाचन के लिए आम जनता, राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों के उपयोग के लिए तैयार किए गए मोबाइल एप्स के बारे में विस्तार से बताया।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती पद्मिनी भोई साहू ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन व्यय लेखा के संधारण और प्रचार हेतु इस्तेमाल किये जाने वाले वाहनों के लिए जरूरी अनुमति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने के पूर्व सभी उम्मीदवारों को निर्वाचन व्यय के लिए एक अलग बैंक खाता खुलवाना होगा।

उन्होने बताया कि उम्मीदवारों को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दिए गए निर्वाचन व्यय रजिस्टर में नामांकन जमा करने की तिथि से रोज के खर्चों का लेखा, कैश-बुक और बैंक-पासबुक का नियमित संधारण करना होगा। निर्वाचन का परिणाम घोषित होने के 30 दिनों के भीतर सभी प्रत्याशियों को निर्वाचन व्यय का लेखा जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा।