Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त

नई दिल्ली 09 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में 18 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

पहले चरण में आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मि‍जोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना तथा उत्‍तराखंड और केन्‍द्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप की सभी संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा असम, बिहार, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, मणिपुर, ओडिसा, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी पहले चरण में वोट पड़ेंगे।इसके अलावा आंध्रप्रदेश, सिक्किम और अरुणचल प्रदेश विधानसभा की सभी सीटों और ओडिसा विधानसभा की 147 में से 28 सीटों के लिए भी बृहस्‍पतिवार को मतदान होगा।

छत्‍तीसगढ़ में माओवादी समस्‍या से प्रभावित बस्‍तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी पहले चरण में वोट डाले जाएंगे। मतदाताओं की सुविधा के लिए एक हजार आठ सौ मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं जिनमें से पांच सौ बारह मतदान केंद्र संवेदनशील और 224 अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं।

स्‍वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरह से चुनाव सम्‍पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए है। चुनावकर्मियों के 60 से अधिक दल सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में संवेदनशील और अंतिसंवेदनशील मतदान केन्‍द्रों में भेज दिए गए हैं। माओवाद प्रभावित 72 निर्वाचन केन्‍द्रों में हैलीकोप्‍टरों के जरिए चुनावकर्मियों के दस्‍तों को भेजा गया है।