Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / डाक मतपत्रों की गणना से शुरू होगी मतगणना

डाक मतपत्रों की गणना से शुरू होगी मतगणना

रायपुर 11 मई।लोकसभा निर्वाचन के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना में सुबह 08 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी और इसके ठीक आधे घण्टें बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के वोटो की गिनती शुरू हो जाएगी।

मतगणना के संबंध में जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में मतगणना सुपरवाईजरों तथा मतगणना सहायकों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। पहले दिन करीब 150 और दूसरे दिन भी इतने ही अधिकारी और कर्मचारियों जिनको मतगणना सुपरवाईजर और मतगणना सहायक के रूप में ड्यूटी लगाई गई है उन्हें मतगणना की प्रक्रिया एवं प्रावधान के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. ने मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मतगणना कार्य में तैनात किए जा रहे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी गंभीरता से मतगणना का कार्य संपादित करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर अतिरिक्त कलेक्टर श्री दीपक अग्रवाल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव पांडे भी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि दूसरे चरण का प्रशिक्षण 20 मई को दोपहर 12 से 1 बजे तक होगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में मतगणना की सभी टेबलों में एक-एक माईक्रो आब्जर्वर भी रहेंगे जो जो मतगणना पर नजर रखेंगे और उनसे हर चक्र के परिणामों की जानकारी अपने प्रपत्र में भरेंगे और इसकी जानकारी आयोग के प्रेक्षक को देंगे। केन्द्रीय कर्मचारी माईक्रो आब्जर्वर के रूप में तैनात मतगणना टेबलों में तैनात रहेंगे।

मतगणना कार्य हेतु जिन अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है वे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सुबह 6 बजे अपना परिचय पत्र ले कर मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार पहुंचेेंगे। सभी को सुबह 7 बजे तक मतगणना टेबल में उपस्थित हो जाना है। मतगणना स्थल में मोबाइल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कैलकुलेटर, पेन, ड्रॉईव पेन अथवा पेंसिल ले जाना मना है।

शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में रायपुर जिले की सात विधानसभाओं के मतों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में 14 टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक राउंड में सभी 14 टेबलों पर मतदान केंद्र क्रमांक 1 से शुरू करते हुए मशीनें लाई जाएंगी। मशीन से तात्पर्य केवल कंट्रोल यूनिट से है। गणना कक्ष में बैलैट यूनिट  नहीं लाई जायेगी। वीवीपैट आवश्यक होने पर ही लाई जायेगी। कंट्रोल यूनिट के साथ मतगणना सुपरवाईजर को मतपत्र लेखा भी दिया जायेगा जिसमें मतदान के दौरान पड़े वोटों की संख्या की जानकारी होती है।