Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / आपदा प्रबंधन के लिए कार्ययोजना करें तैयार-मुख्य सचिव

आपदा प्रबंधन के लिए कार्ययोजना करें तैयार-मुख्य सचिव

रायपुर 21जून।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर ने अधिकारियों को पिछले वर्षो में अत्याधिक वर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित होने के दौरान राहत एवं बचाव कार्य के क्रियान्वयन में आई बाधाओं अथवा कमियों को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिया है।

श्री कुजूर की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की आज हुई बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राज्य स्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर ली गयी है। यहां नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी कर दी गयी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा महामारी की स्थिति में नियंत्रण के लिए कॉम्बेट टीम का गठन किया जाएगा।राज्य की सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पहुंचविहीन ग्रामों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानीन के पास पर्याप्त मात्रा में क्लोरीन, ओ.आर.एस. एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं का भण्डार कराने के निर्देश दिए गए हैं।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग राज्य के समस्त पेयजल स्त्रोतों का शुद्धिकरण करेगा साथ ही नदी किनारे के संवेदनशील क्षेत्रों के हेण्डपंपों का संधारण विशेष रूप से करेगा। जल संसाधन विभाग द्वारा बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ का गठन कर दिया गया है। विभाग के मैदानी अधिकारियों द्वारा वर्षा की स्थिति पर सतत् निगरानी रखी जाएगी और जलाशयों से जल छोड़ने, नियमित निकासी, जल स्तर बढ़ने पर निचले जिलों और सीमावर्ती राज्यों को 12 घंटे पूर्व सूचना दी जाएगी।

बैठक में बताया गया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा राज्य के सभी क्षतिग्रस्त पुल-पुलियों की मरम्मत की जाएगी साथ ही जल मग्न होने वाले पुल के दोनों ओर चमकदार सूचना बोर्ड लगाये जाएंगे। वर्षा काल के दौरान पहुंच विहीन क्षेत्रों के राशन दुकानों में आगामी चार माह के लिए खाद्य सामग्री का भण्डारण किया जाएगा। बाढ़ की स्थिति में प्रभावित स्थलों और राहत शिविर के लिए स्थान का चयन नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा की जाएगी साथ ही नगरीय निकायों में कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी।