Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भारत और जापान के बीच संबंध और होंगे मज़बूत – मोदी

भारत और जापान के बीच संबंध और होंगे मज़बूत – मोदी

कोबे(जापान)27 जून।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है‍ कि न्‍यू इंडिया में भारत और जापान के बीच संबंध और मज़बूत होंगे।

श्री मोदी ने आज भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के आर्थिक विकास में जापान की भूमिका महत्‍वपूर्ण रही है।उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों में मज़बूती उसी समय से आनी शुरू हो गई थी जब दोनों ने मिलकर कार बनाने की शुरूआत की थी और अब दोनों देश बुलेट ट्रेन के निर्माण में साथ आए हैं।

उन्होने कहा कि अगले पांच वर्षों में भारत का लक्ष्‍य पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने का है और इसे देखते हुए द्विप‍क्षीय संबंध और प्रगाढ़ होने की संभावना है। डिजिटल साक्षरता तेजी से बढ़ रही है और डिजिटल लेन-देन एक रिकार्ड स्‍तर पर है। उन्‍होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में भारत पचास हजार स्‍टार्ट-अप्‍स के लिए समुचित माहौल बनाने का काम करेगा।

श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर जापान की ये उनकी चौथी यात्रा है। इन यात्राओं में उन्‍होंने भारतीयों के प्रति जापान की घनिष्‍ठता का अनुभव किया है।महात्‍मा गांधी के उपदेशों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत कम लोग जानते हैं कि गांधी जी के प्रसिद्ध तीन बंदर जो बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, और बुरा मत बोलो का संदेश देते हैं, उनका उद्गम जापान में ही हुआ था।