Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / मोदी ने सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना को किया राष्ट्र को समर्पित

मोदी ने सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना को किया राष्ट्र को समर्पित

अहमदाबाद 17 सितम्बर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने 67वें जन्मदिवस पर सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया।

इस बांध की आधारशिला देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 05 अप्रैल, 1951 को रखी थी.हालांकि, अदालती मुकदमों और इसके कारण विस्थापित हुए ग्रामीणों के प्रदर्शनों के कारण बांध को तैयार होने में 56 साल का समय लग गया।श्री मोदी सरदार सरोवर परियोजना के 30 दरवाजे खोलकर इसे राष्ट्र को समर्पित किया।

इस बांध प​रियोजना और इस पर बनी बिजली परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा।मोदी के इस कार्यक्रम के माध्यम से नर्मदा यात्रा का भी समापन हुआ।इस यात्रा में 85 रथ 24 जिलों, 14 शहरों, 71 कस्बों और 10 हजार गांवों से गुजरे. प्रत्येक रथ पर नर्मदा की प्रतिमा को रखा गया था।इस कार्यक्रम में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी सहित अन्य विशिष्ट लोग उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने बांध के समीप ही बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा लिया।182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।अभी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है।