Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टू्बर को विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टू्बर को विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली 21 सितम्बर।चुनाव आयोग ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी।दोनो राज्यों में 21 अक्‍टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे। मतगणना 24 अक्‍टूबर को की जाएगी।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए आज यहां बताया कि दोनों राज्‍यों में तत्‍काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।इसके साथ ही  देश भर के 64 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए भी 21 अक्टूबर को मतदान होगा।

उन्होने बताया कि 27 सितम्बर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेगा।चार अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे।पांच अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और सात अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 21 अक्‍तूबर को होगा और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी।

उन्होने बताया कि महाराष्‍ट्र विधानसभा की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर मतदान होगा। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवम्‍बर को और महाराष्ट्र का नौ नवम्‍बर को समाप्‍त हो रहा है। महाराष्‍ट्र में आठ करोड़ नौ लाख मतदाता हैं जबकि हरियाणा में एक करोड़ 82 लाख मतदाता हैं।श्री अरोड़ा ने कहा कि नक्‍सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के विशेष इन्‍तजाम किए जायेंगे।