Tuesday , June 18 2024
Home / MainSlide / संसद में एनआरसी एवं नागरिक रजिस्टर मुद्दे को लेकर हुआ जोरदार हंगामा

संसद में एनआरसी एवं नागरिक रजिस्टर मुद्दे को लेकर हुआ जोरदार हंगामा

नई दिल्ली 03 फरवरी।संसद के दोनों सदनों में आज नागरिकता संशोधन कानून, राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर और अन्‍य मुद्दों को लेकर विपक्षी सदस्‍यों ने हंगामा किया।

राज्‍यसभा की कार्यवाही दिन में दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।पहले स्‍थगन के बाद 12 बजे कार्यवाही फिर शुरू होने पर विपक्षी दलों ने इन्हीं मुद्दों को उठाना चाहा। उपसभापति हरिवंश ने चर्चा की अनुमति नहीं दी। इस पर विपक्षी दलों के सदस्‍यों ने हंगामा किया। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने नागरिकता संशोधन कानून पर चर्चा की मांग करते हुए कहा कि देश भर में लोग इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही पहले दो बजे और फिर तीन बजे तक स्थगित कर दी गई।

इससे पहले आज सुबह कांग्रेस, वामपंथी दल, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और अन्‍य दलों के सदस्‍यों द्वारा इन मुद्दों पर स्‍थगन का नोटिस दिया गया जिसे सभापति एम वेंकैया नायडू ने स्‍वीकार नहीं किया।

सदन के शुरू होते ही ओमान के दिवंगत सुल्‍तान काबूस बिन सईद अलसईद को श्रद्धांजलि दी गई। सदन ने ऑस्‍ट्रेलिया में जंगलों में लगी आग से हुई जन हानि पर भी शोक व्‍यक्‍त किया। बाल अश्‍लील चित्रण के खतरे और समाज पर पड़ने वाले उसके दुष्‍प्रभावों के आकलन के लिए गठित तदर्थ समिति की रिपोर्ट आज सुबह सदन के पटल पर रखी गई।

लोकसभा में भी कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने शोरशराबा किया। जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई कांग्रेस, डीएमके, बहुजन समाज पार्टी और वामदलों के सांसदों ने सदन के बीच में आकर लोकतंत्र बचाओ के नारे लगाने शुरू कर दिये।सदस्यों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के विरोध में भी नारे लगाये। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बार-बार सदस्यों से अपनी सीट पर जाने को कहा लेकिन सदस्यों ने प्रश्नकाल के दौरान शोरशराबा जारी रखा।