Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने राज्य के 28वें जिले गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही का किया शुभारंभ

भूपेश ने राज्य के 28वें जिले गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही का किया शुभारंभ

पेन्ड्रा 10 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राज्य के 28वें जिले गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही का उद्घाटन किया।

श्री बघेल ने पेण्ड्रारोड के गुरुकुल विद्यालय परिसर में विशाल जनसमूह और जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी में जिले का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि अरसे से की जा रही इस मांग को पूरा करने का सौभाग्य उन्हें प्राप्त हुआ है।यह क्षेत्र अपने साथ अद्भुत विरासत समेटे हुए है। नर्मदा नदी और अरपा नदी का यह इलाका उद्गम स्थल है। यहां वन्य औषधियों, वन्य संपदा की विविधता है। इस क्षेत्र का विकास अब नये जिले की जरूरतों के अनुसार होगा, जो विकास को गति देगा और संस्कृति को समृध्द करेगा।

श्री बघेल ने तानाखार के विधायक मोहित केरकेट्टा के सुझाव पर घोषणा की कि इस नये जिले में पसान राजस्व सर्किल के अंतर्गत आने वाले गांवों को शामिल किया जायेगा, क्योंकि पसान के लोगों के लिए कोरबा जिला मुख्यालय की दूरी ज्यादा है। श्री बघेल ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के सुझाव पर हर साल नये जिले के मुख्यालय में अरपा महोत्सव मनाने की घोषणा भी की। इसके पहले मुख्यमंत्री श्री बघेल ने नये जिले के जिलाधीश कार्यालय और पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान 18 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को भी स्वीकृति दी।

उद्घाटन समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक, विधायक डॉ. रेणु जोगी, शैलेष पांडेय व मोहित केरकेट्टा, बिलासपुर महापौर रामशरण यादव, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी व क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। अतिथियों ने अपने उद्बोधन में नये जिले के गठन के मुख्यमंत्री के निर्णय को लेकर उनका आभार व्यक्त किया।