Tuesday , April 16 2024
Home / MainSlide / हाथियों की मौत के मामले की जांच समिति गठित

हाथियों की मौत के मामले की जांच समिति गठित

रायपुर,12 जून।छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में तीन हाथियों की हुई मौत की जांच के लिए सेवानिवृत्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक के.सी.बेवर्ता की अध्यक्षता में जांच समिति का गठन कर दिया है।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि जांच कमेटी में वन्य प्राणी विशेषज्ञ डॉ. आर .पी. मिश्रा, वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. वर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. देवा देवांगन को सदस्य और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी को सदस्य सचिव बनाया गया है।

उन्होने बताया कि यह जांच कमेटी हाथियों की मृत्यु के कारण एवं परिस्थितियां, क्या किसी स्तर पर कोई चूक हुई है,यदि हां तो उत्तरदायित्व, क्या इस घटना को रोका जा सकता था सहित अन्य कोई ऐसा बिन्दु जिसे जांच दल जांच के दौरान आवश्यक समझे और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए और क्या उपाए किए जाने चाहिए पर अपनी रिपोर्ट देगी।

श्री अकबर ने बताया कि इस संबंध में केन्द्र सरकार के वाइल्ड लाइफ से जुड़े अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत हुई है।पूरे मामले में एक माह के भीतर रिपोर्ट आने पर जांच रिपोर्ट में जो भी कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी, उस पर सम्बधितों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।