Monday , September 23 2024
Home / MainSlide / बार काउंसिल की पूर्व सचिव गिरफ्तार

बार काउंसिल की पूर्व सचिव गिरफ्तार

बिलासपुर 12 जून।छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले की पुलिस ने राज्य बार काउंसिल चुनाव में मतपत्र से छेड़छाड़ कर टेम्परिग किये जाने के मामले में काउंसिल की तत्कालीन सचिव मल्लिका बल को आज गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2014-15 में छत्तीसगढ़ स्टेट बार काउंसिल चुनाव हेतु मतदान कराया गया। मतपत्रों को स्टेट बार कार्यालय में रखा गया था। बार के चुनाव में मतदाताओं को प्रत्याशी का चुनाव, वरियता क्रम में वोट दे कर किया जाता है। मतगणना के प्रथम चरण में प्रथम वरियता वोटों की गिनती की गई। इसके बाद सेकेंड वरीयता के गणना में गड़बड़ी उजागर हुई। इसमें प्रथम चरण की गिनती में बहुत पीछे रहने वाले वकीलों को सेकेंड वरीयता के वोट अधिक मिले। इस पर अधिवक्ताओं ने मतपत्र से छेड़छाड़ कर टेम्परिग किये जाने का आरोप लगाकर मतगणना में रोक लगाने एवं मामले की जांच कराने की मांग को लेकर सिविल लाइन थाना में बार काउंसिल की तत्कालीन सचिव मल्लिका बल के खिलाफ शिकायत की गई।

पुलिस द्वारा कार्रवाई नही किये जाने पर उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई।अदालत ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं की कमेटी बना कर मामले की जांच कर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया। समिति ने जांच उपरान्त रिपोर्ट पेश कहा था कि मतपत्र से छेड़छाड़ कर टेम्परिग कर वरीयता क्रम को बढ़ाया गया है। जांच रिपोर्ट पर कोर्ट ने पुलिस को दोषी के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इस मामले में सिविल लाइन पुलिस ने चार दिन पहले काउंसिल के कर्मचारियों का बयान दर्ज किया था। आज इस मामले में काउंसिल के तत्कालीन सचिव मल्लिका बल को गिरफ्तार किया है।