Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / राष्ट्रीय डॉक्टर्स दिवस के अवसर पर डॉक्टरों को नमन

राष्ट्रीय डॉक्टर्स दिवस के अवसर पर डॉक्टरों को नमन

नई दिल्ली 01 जुलाई।राष्‍ट्रीय डॉक्‍टर्स दिवस के अवसर पर देश डॉक्‍टरों को नमन कर रहा है। मानवता के लिए डॉक्‍टरों की सेवा के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए प्रति वर्ष पहली जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है।

इस वर्ष के डॉक्‍टर्स दिवस का विषय है-कोविड महामारी की मृत्‍यु दर कम करना। जाने माने चिकित्‍सक और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर विधान चंद्र राय की जयंती डॉक्‍टर दिवस के रूप में मनाई जाती है।

इस समय विश्‍व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है वहीं डॉक्‍टरों का महत्‍व पहले से अधिक हो गया है। मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करने वाले और उन्‍हें हर समय चिकित्‍सा देने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री अमितशाह और सूचना तथा प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने डॉक्‍टर दिवस पर डॉक्‍टरों को शुभकामनाएं दी हैं।उपराष्‍ट्रपति ने डॉ. बिधान चन्‍द्र रॉय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए एक ट्वीट में कहा कि डॉ बी सी रॉय ने भारत में चिकित्सा क्षेत्र के विकास में अमूल्य योगदान दिया। उपराष्ट्रपति ने मानवता की निस्वार्थ सेवा के लिए देश भर के डॉक्टरों को शुभकामनाएं दीं।