Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / मोदी का 18 से 44 आयु वर्ग के टीकाकरण का भी दायित्व केन्द्र के उठाने का किया ऐलान

मोदी का 18 से 44 आयु वर्ग के टीकाकरण का भी दायित्व केन्द्र के उठाने का किया ऐलान

नई दिल्ली 07 जून।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि 21 जून से 18 से 44 आयु वर्ग के टीकाकरण की भी पूरी जिम्‍मेदारी केन्‍द्र सरकार उठायेगी। इसके लिए राज्‍यों के साथ मिलकर दिशा-निर्देश तैयार किए जायेंगे।

श्री मोदी ने आज राष्‍ट्र के नाम संबोधन में कहा कि केन्‍द्र सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्‍सीन उपलब्‍ध करायेगी। 21 जून से देश के हर राज्‍य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार राज्‍यों को मुफ्त वैक्‍सीन मुहैया कराएगी। उन्होने कहा कि राज्‍यों की मांग को देखते हुए ही टीकाकरण अभियान का 25 प्रतिशत काम राज्‍यों के हवाले किया गया। इसके बाद राज्‍यों को इस व्‍यापक अभियान की कठिनाई और विश्‍व में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता की वास्‍तविक स्थिति की जानकारी हुई। इसलिए राज्‍यों ने पहली मई से पुरानी व्‍यवस्‍था को लागू करने की मांग शुरू कर दी।

श्री मोदी ने कहा कि नई व्‍यवस्‍था में भी प्राइवेट अस्‍पतालों में वैक्‍सीन लगवाने की सुविधा जारी रहेगी और इसकी निगरानी राज्‍य सरकारें करेंगी।उऩ्होने कहा कि..जो व्‍यक्ति मुफ्त में वैक्‍सीन नहीं लगाना चाहते हैं, प्राइवेट अस्‍पताल में वैक्‍सीन लगवाना चाहते हैं उनका भी ध्‍यान रखा गया है। देश में बन रही वैक्‍सीन में से 25 प्रतिशत प्राइवेट सेक्‍टर के अस्‍पताल सीधे ले पाएं ये व्‍यवस्‍था जारी रहेगी। प्राइवेट अस्‍पताल वैक्‍सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे..।

उऩ्होने कहा कि देश में तीन और वैक्‍सीन पर काम चल रहा है। वैक्‍सीन की उपलब्‍धता बढाने के लिए विदेशों से वैक्‍सीन आयात पर भी काम चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश में नेजल यानी नाक से देने वाली वैक्‍सीन पर भी तेजी से काम चल रहा है।बच्‍चों पर वैक्‍सीन की सुरक्षा निर्धारित करने के लिए परीक्षण शुरू हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता बढाई जायेगी।

श्री मोदी ने कहा कि वैक्‍सीन के बारे में अफवाहें और आशंकाएं फैलाने वालों से सतर्क रहने की जरूरत है।जो वैक्‍सीन को लेकर आशंका पैदा कर रहे हैं, अफवाहें फैला रहे हैं वो भोले-भाले भाई-बहनों के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से सर्तक रहने की जरूरत है। मैं भी आप सब से, समाज के प्रभुत्‍व लोगों से, युवाओं से अनुरोध करता हूं कि आप भी वैक्‍सीन को लेकर जागरूकता बढ़ाने में सहयोग करें।

श्री मोदी ने कहा कि महामारी की इस स्थिति में सरकार गरीबों और जरूरतमंदों के साथ है। इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को अब दीपावली तक बढाया जाएगा।नवम्‍बर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्‍ध होगा।