Tuesday , June 18 2024
Home / MainSlide / 32वें तोक्यो ओलिम्पिक खेलों का सादगी के साथ उद्घाटन

32वें तोक्यो ओलिम्पिक खेलों का सादगी के साथ उद्घाटन

तोक्यों 23 जुलाई।32वें ओलिम्पिक खेलों का उद्घाटन आज सादगी के साथ हुआ।समारोह में जापान के सम्राट नारुहितो के साथ फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमरीका के राष्ट्रपति की पत्‍नी जिल बाइडन भी शामिल थीं।

समारोह में जापान के सौन्‍दर्य और संस्‍कृति को दर्शाया गया। कोविड को ध्‍यान में रखते हुए समारोह में 950 लोग ही हिस्‍सा ले रहे हैं, जिनमें खिलाडि़यों और अधिकारियों के अलावा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति शामिल हैं।आधुनिक तकनीक से सुसज्जित नेशनल स्‍टेडियम घोंसले के आकार का है और इसमें 68 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। कोविड महामारी के कारण यह समारोह और खेल स्‍पर्धाएं बिना दर्शकों के आयोजित की जायेगी।

इस बार ओलिम्पिक में 42 खेल स्‍थानों पर 33 खेल स्‍पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं, जिसमें 206 देशों के 11 हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। भारत के 127 खिलाड़ी इस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं, जिनमें 71 पुरुष और 56 महिलाएं शामिल हैं। भारत की ओर से छह बार की विश्‍व चैंपियन महिला मुक्‍केबाज एम सी मेरीकॉम और हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भारत के ध्‍वजवाहक है। भारतीय खिलाड़ी निशानेबाजी, मुक्केबाजी, तीरंदाजी के अलावा पुरुष और महिला हॉकी टीमों कल अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगे।