Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / राज्यपाल,भूपेश एवं महंत ने पोला पर्व की दी शुभकामनाएं

राज्यपाल,भूपेश एवं महंत ने पोला पर्व की दी शुभकामनाएं

रायपुर,05सितम्बर।छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं डा.चरणदास महंत ने छत्तीसगढ़ के परम्परागत पोला पर्व के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

सुश्री उइके ने पोला की पूण्यतिथि पर अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पोला का यह पर्व छत्तीसगढ़ के लोक जीवन में कृषि संस्कृति से गहराई से जुड़ा है।कृषि कर्म एवं श्रम पर आधारित यह पर्व हम सभी के लिए अच्छी फसल की कामना का संदेश लेकर आता है।उन्होने  इस अवसर पर नागरिकों के सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पोला तिहार हमारे जीवन में खेती-किसानी और पशुधन का महत्व बताता है। यह छत्तीसगढ़ की परम्परा, संस्कृति और लोक जीवन की गहराइयों से जुड़ा पर्व है।इस दिन घरों में उत्साह से बैलों और जाता-पोरा की पूजा कर अच्छी फसल और घर को धन-धान्य से परिपूर्ण होने के लिए प्रार्थना की जाती है। उन्होने कहा कि तीज-त्यौहार हमारी संस्कृति और परम्पराओं का संवाहक होते हैं। यह हमारी धरोहर को अगली पीढ़ी तक पहुंचाते हैं। खेल-खेल में बच्चे अनजाने ही अपनी मिट्टी और उसके सरोकारों को जुड़ते चले जाते हैं।

डॉ महंत ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पारंपरिक पर्व पोला, खरीफ फसल के द्वितीय चरण का कार्य पूरा हो जाने व फसलों के बढ़ने की खुशी में मनाया जाता है।इस दिन किसानों द्वारा बैलों की पूजन कर कृतज्ञता दर्शाते हुए प्रेम भाव अर्पित किया जाता है।क्योंकि बैलों के सहयोग से ही खेती कार्य किया जाता है।वही पोला पर्व की पूर्व रात्रि को गर्भ पूजन किया जाता है।