Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / डोभाल ने रूसी समकक्ष के साथ अफगानिस्तान पर की चर्चा

डोभाल ने रूसी समकक्ष के साथ अफगानिस्तान पर की चर्चा

नई दिल्ली 08 सितम्बर।राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रूस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल निकोलाई पात्रुशेफ ने आज यहां अफगानिस्‍तान के बारे में उच्‍चस्‍तरीय बातचीत की।

भारत की यात्रा पर आए रूस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बाद में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। डॉ.जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि अफगानिस्‍तान के बारे में उपयोगी बातचीत हुई है।रूस के सुरक्षा सलाहकार ने आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की है।

सूत्रों के अनुसार दोनों देशों ने अफगानिस्‍तान की राजनीतिक, सुरक्षा संबंधी तथा मानवीय स्थिति,जैश-ए-मोहम्‍मद तथा लश्‍कर-ए-तएबा की आतंकी गतिविधियों, नशीले पदार्थों से उत्‍पन्‍न खतरों और क्षेत्र के देशों की भूमिका पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने वर्तमान और भावी खतरों से निपटने में भारत-रूस सहयोग और संकट से जूझ रहे अफगानिस्‍तान को सहायता दिए जाने के उपायों पर भी चर्चा की।

अमेरिकी सेनाओं के अफगानिस्‍तान छोडकर जाने और तालिबान के सत्‍ता पर कब्‍जा करने से उत्‍पन्‍न परिस्थितियों के बारे में विचार-विमर्श किया गया।उन्‍होंने अफगानिस्‍तान में राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग बढाने के बारे में भी बातचीत की।