Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / वामपंथी उग्रवाद को रोकने में केन्द्र और राज्यों के संयुक्त प्रयासों से बड़ी सफलता – शाह

वामपंथी उग्रवाद को रोकने में केन्द्र और राज्यों के संयुक्त प्रयासों से बड़ी सफलता – शाह

नई दिल्ली 26 सितम्बर।केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद को रोकने में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के संयुक्‍त प्रयासों से बड़ी सफलता मिली है।

श्री शाह आज वामपंथी उग्रवाद पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित सभी राज्‍यों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। बैठक में श्री शाह ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद संबंधी घटनाओं में 23 प्रतिशत तक की कमी आयी है और इन घटनाओं में मारे गये लोगों की संख्‍या में 21 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

उन्होने कहा कि दशकों के संघर्ष के बाद हम इस स्‍तर पर पहुंचे हैं। उन्‍होंने कहा कि जो‍ लोग हथियार छोड़कर मुख्‍य धारा में शामिल होना चाहते हैं, उनका हार्दिक स्‍वागत है। लेकिन जो हथियार उठाते हैं और निर्दोष लोगों तथा पुलिस को निशाना बनाते हैं, उन्‍हें उन्‍हीं की भाषा में जवाब दिया जायेगा।

श्री शाह ने कहा कि असंतोष का मुख्‍य कारण विकास का नहीं होना है। आजादी के बाद पिछले छह दशक में इन क्षेत्रों में विकास नहीं हो पाया है। लेकिन अब इन क्षेत्रों में विकास हो रहा है।श्री शाह ने कहा कि हाल के दिनों में कई कट्टरवादी गुटों, विशेषकर पूर्वोत्‍तर के गुटों से समर्पण कराने में सफलता मिली है। इनके लगभग सोलह हजार कार्यकर्ता समाज के मुख्‍यधारा से जुड़ चुके हैं।बैठक में कई केंद्रीय मंत्रियों के अलावा बिहार, ओडिशा, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, मध्‍य प्रदेश और झारखंड के मुख्‍यमंत्री मौजूद थे।