Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / जनरल बिपिन रावत का पूर्ण सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

जनरल बिपिन रावत का पूर्ण सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

नई दिल्ली 10 दिसम्बर।देश के प्रथम प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत का आज पूर्ण सैनिक सम्‍मान के साथ यहां बरार स्‍कवॉयर के शवदाह गृह में अंतिम संस्‍कार कर दिया गया।

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत का अंतिम संस्‍कार 17 तोपों की सलामी देने के साथ ही एक साथ किया गया।दोनों का तमिलनाडु में हुई हेलिकॉप्‍टर दुर्घटना में निधन हो गया था।स्वं रावत की दोनों पुत्रियों कृतिका और तारिणी ने मुखाग्नि दी।

जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास तीन, कामराज मार्ग से लेकर शव यात्रा शाम बरार स्‍कवायर पहुंची। फूलों से सजी तोपगाडी में तिरंगे में लिपटे ताबूत में पार्थिव शरीर रखे गए थे। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल रावत के अंतिम दर्शन करने के लिए शव यात्रा के पूरे मार्ग पर हजारों की संख्‍या में लोग नम आंखों से खड़े थे।

तीनों सेनाओं के कर्मी देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ को सलामी देने के लिए मार्च करते हुए चल रहे थे और सम्‍मान में ड्रम वादक विदाई धुन बजा रहे थे। समूचे रास्‍ते में लोग भारत माता की जय, जनरल रावत अमर रहें और उत्‍तराखंड का हीरा जैसे नारों से जय-जयकार कर रहे थे।सैन्‍य सम्‍मान के साथ किए गए अंतिम संस्‍कार में सेना के आठ सौ कर्मियों ने हिस्‍सा लिया। बरार शवदाह गृह में जनरल रावत के प्रति सम्‍मान में सभी वर्गों के लोगों ने बडी संख्‍या में नम आंखों से उन्‍हें विदाई दी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजु, उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीनों सेनाओं के अध्‍यक्षों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही परिवार के अन्‍य सदस्‍यों ने भी अंतिम विदाई दी। भारत में फ्रांस के राजदूत इमेन्‍युएल लेनिन और ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त एलेक्‍स इल्सिस ने भी बरार स्‍कवायर शवदाह गृह जाकर पुष्‍पांजलि अर्पित की। श्रीलंका, भूटान, नेपाल और बांग्‍लादेश के सैन्‍य कमान्‍डर भी बरार स्‍कवायर में उपस्थित थे।

इससे पहले, गृहमंत्री अमित शाह, विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर, वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और कई अन्‍य केन्‍द्रीय मंत्रियों ने जनरल रावत के सरकारी आवास पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। देश के प्रधान न्‍यायाधीश एन.वी. रमणा, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, संसद सदस्‍य, अनेक राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री, तीनों सेनाओं के प्रमुख और अनेक अधिकारी तथा विदेशी प्रतिनिधियों ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

ब्रिगेडियर एल एस लिद्दर का भी अंतिम संस्‍कार आज सुबह किया गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज दिल्‍ली छावनी के बरार स्‍कवायर में ब्रिगेडियर एल एस लिड्डर को श्रद्धांजलि अर्पित की। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, सेना प्रमुख जनरल एम0 एम0 नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर0 हरिकुमार, वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल विवेक चौधरी और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने ब्रिगेडियर लिड्डर को श्रद्धांजलि अर्पित की। ब्रिगेडियर लिड्डर की भी इस हैलीकॉप्‍टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।