Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 20 हजार करोड़ किए खातों में ट्रांसफर

मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 20 हजार करोड़ किए खातों में ट्रांसफर

नई दिल्ली 01 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत वित्तीय सहायता की 10वीं किस्त जारी की। दस करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि भेजी गई।

श्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना देश के अन्‍नदाताओं के लिए बहुत बडा संबल बनी है। श्री मोदी ने करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ रुपए से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया। इससे एक लाख 24 हजार से अधिक किसानों को फायदा होगा। श्री मोदी ने कहा कि छोटे किसानों को संगठित रूप देने में किसान उत्‍पाद संगठनों की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।

उन्होने कहा कि वर्ष 2021 में सरकार ने अनेक महत्‍वपूर्ण कार्य किए और 2022 में ये प्रयास और तेज किए जाएंगे। श्री मोदी ने कहा कि सामूहिक प्रयासों से देश, कोविड महामारी को परास्‍त करेगा।उन्होने कहा कि यह गर्व की बात है कि नये साल की शुरूआत अन्नदाताओं के सम्‍मान से हो रही है। उन्होंने कहा कि आज हर देशवासी के सहयोग से देश में बदलाव हो रहा है और विकास को नई गति तथा ऊर्जा मिल रही है।

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत पात्र किसान परिवार को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। यह राशि दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में किसानों के खातों में सीधे भेजी जाती है। अब तक एक लाख साठ हजार करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि किसान परिवारों को दी जा चुकी है।