Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / युवा न्यू इंडिया की बुनियाद और भविष्य दोनों – मोदी

युवा न्यू इंडिया की बुनियाद और भविष्य दोनों – मोदी

मेरठ 02 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि युवा न्‍यू इंडिया की बुनियाद और भविष्‍य दोनों हैं।

श्री मोदी ने आज यहां मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखते कहा कि युवा नए भारत के निर्माता हैं। न्‍यू इंडिया का नेृतत्‍व भी उनके ही हाथों में है। उन्होंने कहा कि युवाओं में आज पुरातनता की विरासत के साथ-साथ आधुनिकता की भावना भी समाहित है।

उन्होने कहा कि युवा जिस दिशा में जाएंगे, भारत भी उसी दिशा में आगे बढ़ेगा और दुनिया भारत का अनुसरण करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, उनकी सरकार ने खिलाड़ियों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उनके लिए संसाधन, प्रशिक्षण के लिए आधुनिक सुविधाएं, अंतर्राष्ट्रीय स्‍तर पर बेहतर प्रदर्शन करने और चयन में पारदर्शिता जैसी व्‍यवस्‍थाएं की हैं।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने खेलों को रोजगार से जोड़ा है। उन्‍होंने कहा कि टारगेट ओलंपिक पोडियम-टॉप्स जैसी योजनाएं शीर्ष स्‍तर के खिलाड़ियों को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के लिए सभी सहायता प्रदान कर रही हैं।उन्होने कहा कि खेलो इंडिया अभियान बहुत पहले से ही प्रतिभाओं की पहचान करने में लगा है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्‍पर्धाओं के लिए तैयार करने के लिए हर संभव सहयोग दिया जा रहा है।

उन्होने कहा कि नई शिक्षा नीति में खेलों को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि खेलों को अब विज्ञान, वाणिज्य या अन्य विषयों की श्रेणी में बराबरी पर रखा जा रहा है।श्री मोदी ने मेजर ध्यानचंद को याद करते हुए कहा कि कुछ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम उनके नाम पर रखा है।उन्‍होंने कहा कि अब मेरठ के खेल विश्वविद्यालय को भी आज मेजर ध्यानचंद को समर्पित कर दिया गया है।